IPL10 FINAL: मुंबई बना आईपीएल 10 का बादशाह

0
720

आईपीएल-10 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने राइज़िंग पुणे सुपरजाएंट को 1 रन से हराया . इससे पहले मुंबई इंडियंस की टीम ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट को जीत के लिए 130 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में 130 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे सुपरजायंट की टीम 20 ओवर में 4 विकेट गवां कर 128 रन ही बना पाई और ये मैच 1 रन से हार गई पुणे की ओर से कप्तान स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए.

पुणे के विकेट्स
पुणे का पहला विकेट 17 रन पर ही गिर गया. जब जसप्रीत बुमराह ने 2.2 ओवर में राहुल त्रिपाठी (3) को एलबीडब्लू किया.पुणे का दूसरा विकेट 11.5 ओवर में 71 रन पर गिरा, जब मिशेल जॉनसन की बॉल पर अजिंक्य रहाणे (44) को कीरोन पोलार्ड ने कैच कर लिया. रहाणे ने 38 बॉल की अपनी इनिंग में 5 चौके लगाए.एमएस धोनी (10) आउट होने वाले तीसरे बैट्समैन रहे. जिन्हें 16.2 ओवर में जसप्रीत बुमराह ने पार्थिव पटेल के हाथों कैच करा दिया.

मुंबई इंडियंस की पारी…
आईपीएल सीजन 10 के फाइनल मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए मुंबई इंडियन्स की टीम ने 20 ओवरों में 8 विकेट पर 129 रन बनाए। मुंबई की शुरुआत बेहद खराब थी और तीसरे ओवर में ही दो विकेट गिर गए थे। इसके बाद तीसरे विकेट के लिए अंबाती रायुडू और रोहित शर्मा ने 28 बॉल पर 33 रन की पार्टनरशिप की।
एक समय ऐसा था कि मुंबई के 7 विकेट 79 रन पर गिर गए थे और लग रहा था कि वो 100 रन तक भी पहुंच पाएगी या नहीं। लेकिन इसके बाद आठवें विकेट के लिए क्रुणाल पंड्या और मिशेल जॉनसन ने 35 बॉल पर 50 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया । टीम के लिए क्रुणाल पंड्या ने 47 और रोहित शर्मा ने 24 रन की इनिंग खेली। जबकि पुणे की ओर से जयदेव उनादकट, डेन क्रिस्चियन और एडम जम्पा ने 2-2 विकेट लिए।

ऐसे गिरे थे मुंबई के विकेट…
जयदेव उनादकट ने 2.1 ओवर में पार्थिव पटेल (4) को आउट कर दिया। उनका कैच शार्दुल ठाकुर ने लिया। इसके बाद इसी ओवर की चौथी बॉल पर लेंडल सिमन्स (3) का कैच लेकर उन्हें भी पवेलियन लौटा दिया। बाद में मुंबई का तीसरा विकेट 7.2 ओवर में गिरा, जब अंबाती रायुडू (12), स्टीव स्मिथ के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हो गए।इसके बाद 11वें ओवर में एडम जम्पा ने मुंबई को दो झटके दिए। इस ओवर की पहली बॉल पर उन्होंने रोहित शर्मा (24) को शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच कराया। वहीं इसी ओवर की आखिरी बॉल पर जम्पा ने कीरोन पोलार्ड (7) को मनोज तिवारी के हाथों कैच करा दिया। 65 रन के स्कोर पर मुंबई की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी।अभी टीम पूरी तरह से विकेट पतन से उबर ही नहीं पायी थी कि छठे विकेट के रूप में हार्दिक पंड्या (10) आउट हुए। 13.2 ओवर में डेन क्रिस्चियन ने उन्हें lbw कर दिया। बाद में सातवां विकेट 14.1 ओवर में गिरा, जब कर्ण शर्मा (1) बेहद लापरवाही से रन आउट हो गए। इस वक्त टीम का स्कोर 79 रन था। क्रुणाल पंड्या (47) आउट होने वाले आठवें बैट्समैन रहे। 19.6 ओवर में क्रिस्चियन की बॉल पर रहाणे ने उन्हें कैच कर लिया।

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस : पार्थिव पटेल, लेंडल सिमंस ,रोहित शर्मा (कप्तान), अंबति रायुडू, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, मिशेल जॉनसन, कर्ण शर्मा, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट : राहुल त्रिपाठी, अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ (कप्तान), मनोज तिवारी, एमएस धोनी (विकेटकीपर), डेनियल क्रिश्चियन, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन, जयदेव उनादकट, एडम जंपा