#IPL10: सनराइजर्स हैदराबाद ने गुजरात लायंस को 8 विकेट से हराया

0
663
-- Advertisements --

आईपीएल10 के 53वें मुकाबले में गुजरात लायंस के 154 रन के जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद ने सिर्फ दो विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाकर मैच जीत लिया. इस जीत के साथ ही हैदराबाद ने प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई भी कर लिया. विजेता टीम के लिए कप्तान डेविड वॉर्नर ने सबसे अधिक 69 और विजय शंकर ने 63 रन की नाबाद पारी खेली. जबकि मोहम्मद सिराज ने 4 और राशिद खान ने 3 विकेट झटके.

गुजरात लॉयंस के 154 रन के लक्ष्य का पीछा करने हैदराबाद की तरफ से शिखर धवन और डेविड वॉर्नर मैदान पर उतरे। हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके दो खिलाड़ी तीसरे ओवर में आउट हो गए। हैदराबाद को पहला झटका धवन के रूप में लगा। धवन 18 रन बनाकर फॉल्कनर को कैद दे बैठे। इसके बाद मोइसिस हेनरिक्स आए लेकिन ज्यादा देर टिक नहीं सके और 4 रन बनाकर प्रवीण कुमार का शिकार हो गए। हैदराबाद की खराब शुरुआत के बावजूद कप्तान वॉर्नर ने मोर्चा संभाले रखा और टीम को जीत दिलाने में कामयाब रहे। वॉर्नर ने 41 गेंदों में 6 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

वॉर्नर ने 52 गेंदों में 69 रन बनाए, तो वहीं विजय शंकर ने अपने कप्तान का भरपूर साथ दिया और 43 गेंदों में 63 रन की पारी खेली। हैदराबाद 2 विकेट खोकर 18.1 ओवर में 158 रन बनाकर जीत हासिल करने में सफल रही।

इससे पहले, हैदराबाद ने टॉस जीतकर गुजरात लॉयंस के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। अच्छी शुरुआत के बवाजूद लॉयंस बड़ा स्करो बनाने में नाकाम रहे। लॉयंस की तरफ से बल्लेबाजी करने ईशान किशन और ड्वेन स्मिथ आए। लॉयंस को पहला झटका ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे स्मिथ के रूप में लगा। स्मिथ 33 गेंदों में 53 रन बनाकर राशिद खान का शिकार हो गए।

स्मिथ के आउट होने के कुछ देर बाद ​ईशान भी पेवेलियन लौट गए। छक्का मारने के प्रयास में ईशान नमन ओझा को कैच दे बैठे। ईशान ने 40 गेंदों में 5 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए। स्मिथ और ईशान के बीच पहले विकेट के लिए 65 गेंदों में 111 रन की साझेदारी हुई है। इन दोनों के आउट होने के बाद गुजरात लड़खड़ा गई और विकेटों की झड़ी लग गई। गुजरात अच्छी शुरुआत के बाद पूरी पारी में एक अदद मजबूती साझेदारी के लिए तरसती रही और टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई।

कप्तान सुरेश रैना भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और 2 रन बनाकर सस्ते में सिराज का शिकार हो गए। इसके बाद दिनेश कार्तिक भी बिना खाता खोले आउट हो गए। गुजरात को एरोन फिंच से काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह भी विकटों की झड़ी को रोकने में नाकामयाब रहे और 2 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए। वहीं, फॉल्कनर केवल 10 रन बन सके और राशिद की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद प्रदीप सांगवान बिना खाता खोले आउट हो गए। निचले क्रम के बल्लेबाज अंकित सोनी और प्रवीण कुमार भी जल्द ही आउट हो गए। आखिर में बल्लेबाजी के लिए उतरे मुनाफ पटेल भी बिना खाता खोले भुवनेश्वर का शिकार हो गए।

रवींद्र जडेजा 20 रन बनाकर नाबाद रहे। लॉयंस निर्धारित 20 ओवर भी नहीं खेल पाए और पूरी टीम 19.2 ओवर में 154 रन पर ढेर हो गई।

टीमें इस प्रकार हैं:

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वार्नर (कप्तान), शिखर धवन, मोइजिस हेनरिक्स, विजय शंकर, दीपक हुड्डा, मोहम्मद नबी, नमन ओझा (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, रशीद खान, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद सिराज

गुजरात लॉयंस: सुरेश रैना (कप्तान), ड्वेन स्मिथ, ईशान किशन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऐरोन फिंच, रवींद्र जडेजा, जेम्स फॉल्कनर, प्रदीप सांगवान, मुनाफ पटेल, प्रवीण कुमार, अंकित सोनी

-- Advertisements --