ये हैं वो देश जहां भारतीय रुपया है शहंशाह …

0
784

अगर आप भारत में रहते रहते बोर हो गए हों और आपको विदेश यात्रा का शौक है तो आज हम आपको ऐसे कुछ देशों के बारे में बताएँगे जहाँ आप भारत से भी सस्ते दाम में रह सकते है और घूम फिर सकते हैं .अगर आपको लगता है की भारतीय रुपया अन्य करेंसी के मुकाबले कमजोर है और आप विदेश खर्च का बोझ नहीं उठा पाएंगे. तो उनके लिए यह हक़ीक़त सपने से कम नहीं होगा .
बता दे की दुनिया के कई ऐसे ख़ूबसूरत देश हैं जहां की उन देशों की कंरसी भारत के रुपए के मुकाबले कमज़ोर है और वहां आसानी से आप घूमने जा सकते हैं . यदि आप इन देशों की यात्रा करना चाहते हैं तो ज्यादा खर्च जरूरत नहीं पड़ेगी .

आइये जानते है वो देश जहां काम खर्चे पर आसानी सकता है…

कोस्टा रिका
कोस्टा रिका अमेरिका के मध्य में अवस्थित देश है. यहां की 1 करेंसी में आपको 8.89 कोस्टारिकन कोलोन मिलेंगे . कोस्टा रिका अपनी जैवविविधता के लिए जाना जाता है. अगर आप प्राचीन समुद्र तटों और रंगीन पानी को देखना चाहते हो तो कोस्टा रिका जा सकते हैं. प्रसिद्ध फ़िल्म जुरासिक पार्क की फ़िल्म की सूटिंग भी यहीं हुई थी.

हंगरी
हंगरी में यहां की 1 करेंसी में आपको 4.42 रुपये का सामान मिलेगा. हंगरी मध्य यूरोप का एक देश है. लोगों को लगता है कि यूरोप जाना महंगा है, लेकिन आप हंगरी जाने के बारे में सोच सकते हैं.

आइसलैंड
यहां भी भारतीय करंसी रुपया क्रोना पर भारी है. आइसलैंड में आपको एक रुपए के बदले 1.72 क्रोना मिलेगा. यह देश तड़पाने वाली सर्दियों के लिए जाना जाता है, लेकिन गर्मी में तो आप यहां जमकर इंजॉय कर सकते हैं.

श्रीलंका
श्रीलंका भारत के लिए कोई अनजान देश नहीं है. दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंध रहे हैं. यहां भी आपको एक रुपये के बदले 2.37 श्रीलंकाई रुपया मिलेगा. ख़ूबसूरत समुद्री तटों, जंगल, पहाड़ और चाय बगान को देखना है तो श्रीलंका जाइए.

मंगोलिया
मंगोलिया में भी भारतीय करंसी रुपया की सेहत अच्छी है. यहां आपको एक रुपए के बदले 37.60 मंगोलियाई तुगरिक मिलेगा. खानाबदोशी क्या होती है इसे तो आप मंगोलिया में ही महसूस कर सकते हैं.

कंबोडिया
कंबोडिया में एक रुपया के बदले आपको 63.63 रियाल मिलेगा. कंबोडिया अपनी हरियाली के लिए जाना जाता है. यहां पुरानी सभ्यताओं की महक महसूस कर सकते हैं.

पराग्वे
यहां एक रुपए के बदले आपको पराग्वे की करंसी 86.96 ग्वारानी मिलेगा. यदि कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं तो आप पराग्वे ज़रूर पहुंचिए.

इंडोनेशिया
भारत का एक रुपया इंडोनेशिया की करंसी 207.74 रुपइया के बराबर है. इंडोनेशिया को द्वीपों का समूह कहा जाता है. इंडोनेशिया में आपको कई प्राचीन भारतीय देवी-देवताओं के मंदिर भी मिलेंगे. आप कुछ हज़ार रुपयों में इंडोनेशिया की यात्रा कर सकते हैं.

वियतनाम
वियतनाम एक ख़ूबसूरत देश है. यहां भारतीय करंसी रुपए की हैसियत भी काफी अच्छी है. यहां एक रुपए की कीमत 353.80 वियतनामी डोंग है. वियतनाम अपने स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है.