#IPL10: राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने किंग्स इलेवन पंजाब को 9 विकेट से हराया

0
318

आईपीएल के सीज़न 10 के 55वें मैच में अजिंक्य रहाणे के छक्के से राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने किंग्स इलेवन पंजाब को 9 विकेट से हरा दिया. किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बैटिंग करते हुए सभी विकेट खोकर सिर्फ 73 रन बनाए. जवाब में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की टीम सिर्फ एक विकेट के नुकसान पर 12 ओवर में 78 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया. स्टीवन स्मिथ 15 और अजिंक्य रहाणे 34 रन बनाकर नाबाद लौटे. टीम का इकलौता विकेट राहुल त्रिपाठी के रूप में गिरा. वे 20 बॉल में 4 चौके और एक छक्का की मदद से 28 रन बनाकर अक्षर पटेल की बॉल पर बोल्ड हुए.

मुंबई से होगा मुकाबला
इस जीत के साथ ही पुणे की टीम 18 अंकों के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. पहला क्वालिफायर मुकाबला उसे मुंबई से 16 मई को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलना है. मुंबई की टीम 20 पॉइंट के साथ टॉप पर है. पहले क्वालिफायर की हारने वाली टीम को फाइनल के लिए एक और मौका मिलेगा. एलिमिनेटर केकेआर और हैदराबाद के बीच 17 को बेंगलुरु में खेला जाएगा.

73 रन पर पंजाब की टीम सिमटी
विकेटों के पतझड़ के बीच ऋद्धिमान साहा (13 रन) भी टिक नहीं पाए. उन्हें डैन क्रिस्टियन की गेंद पर विकेट के पीछे धोनी ने लपका. 51 के स्कोर पर पंजाब को छठा झटका लगा. 62 के स्कोर पर अक्षर पटेल (22 रन) को क्रिस्टियन ने ही चलता किया. एक बार फिर धोनी ने कैच लपका. इसके साथ ही धोनी ने आईपीएल में अपना 100वां शिकार पूरा किया. 69 के स्कोर पर पंजाब का 8वां विकेट गिरा. स्वप्निल सिंह (10 रन) को उनादकट ने लौटाया, धोनी ने तीसरा कैच पकड़ा. 9वें विकेट के रूप में ईशांत शर्मा (1 रन) को एडम जांपा ने लौटाया. आखिरी झटका जांपा ने ही दिया, उन्होंने मोहित शर्मा (6 रन) को लौटाया.

अक्षर ने बनाए सबसे अधिक 22 रन
इसके बाद सिर्फ अक्षर पटेल ही 20 बॉल में एक चौका और एक छक्का की मदद से 22 रन बना सके, जबकि स्पप्निल सिंह ने 10 रन की पारी खेली. इन दोनों के आउट होने के बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका. मोहित शर्मा 6 और इशांत शर्मा एक रन पर पवेलियन लौट गए.

पुणे ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी ली
महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पुणे सुपरजाएंट ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. आईपीएल-10 में रविवार को पुणे और किंग्स इलेवन पंजाब ‘करो या मरो’ के मुकाबले में आमने-सामने रहे. पंजाब ने इयोन मॉर्गन और स्वप्निल सिंह को मौका दिया. जबकि पुणे ने कोई बदलाव नहीं किया है. दोनों टीमों के पास प्लेऑफ में पहुंचने का यह आखिरी मौका था. आखिरकार पुणे यह मौका भुनाने में कामयाब रहा.

टीमें इस प्रकार थीं …

किंग्स इलेवन पंजाब : ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, स्वप्निल सिंह, शॉन मार्श, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, राहुल टेवाटिया, इयोन मोर्गन, मोहित शर्मा और संदीप शर्मा.

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट : स्टीव स्मिथ (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, महेंद्र सिंह धोनी, अजिंक्य रहाणे, मनोज तिवारी, बेन स्टोक्स, डेनियल क्रिस्टियन, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, एडम ज़म्पा और वॉशिंगटन सुंदर.