व्हाट्स एप से चैट ही नहीं, अब पैसे भी कर सकेंगे ट्रांसफर

0
321

बहुत जल्द व्हाट्सएप के जरिए आसानी से आप पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे, सरकार भीम एप को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र के मैसेज एप से साझेदारी की तैयारी में है। राष्ट्रीय भारतीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने इस पर सहमति जता दी है।

फेसबुक के मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रलय ने डिजिटल लेनदेन में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा है। यह कदम उठाने का मकसद सरकारी एप को नया जीवन देना है। दरअसल भीम एप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगातार गिरती जा रही है जबकि देश में करीब 100 करोड़ लोग रोजाना व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं।

मैसेज एप को चलाने वाली फेसबुक नेटवर्किग कंपनी बीते कई माह से व्हाट्सएप में पैसे के स्थानांतरण की सुविधा देने के मद्देनजर देश के कई बैंकों से लगातार बातचीत कर रही है। एनपीसीआई समेत अन्य वित्तीय संस्थानों से भी उसने चर्चा की है।

मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, व्हाट्सएप को भीम से लिंक किए जाने की स्थिति में सरकारी एप निजी एप के प्लेटफॉर्म पर मिलेगा। इसे आसान करने के लिए मोबाइल टू मोबाइल स्थानांतरण की सुविधा भी होगी, जैसी मौजूदा समय में निजी एप पेटीएम में मिलती है। इसके अलावा बार कोड के जरिए और आईडी बनाकर पैसा स्थानांतरित करने की सुविधा भी होगी।

व्हाट्सएप के प्लेटफार्म पर भीम आने के बावजूद पैसे ट्रांसफर की सीमा निर्धारित रहेगी। हालांकि इस सीमा को एक लाख रुपये तक बढ़ाए जाने की संभावना है।