रिलायंस जियो ने जियोफोन का प्रॉडक्शन बंद किया: सूत्र

0
411

मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो ने अपना 4G फीचर फोन धूमधाम से लॉन्च किया और उसे इसके हिसाब से रेस्पॉन्स भी मिला। लेकिन अब खबर आ रही है कि कम्पनी ने अपने इस मशहूर फोन का प्रॉडक्शन रोक दिया है।
फैक्टर डेली पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जियो ने अपने VoLTE फीचर फोन का प्रॉडक्शन रोक दिया है और एक ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन लाने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के हवाले से बताया गया है, ‘KaiOS के साथ कम्पैटिबल ऐप्स की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है लेकिन लोग जियोफोन के लिए खास वर्जन तैयार कर रहे हैं।’

रिपोर्ट में बताया गया है कि जियो गूगल और फेसबुक के साथ मिलकर उनके ऐप्स के कम्पैटिबल वर्जन बनाने पर काम कर रही है। कम्पनी ने गूगल से ऐंड्रॉयड की रॉयल्टी राशि कम करने की भी गुजारिश की है। जियोफोन में KaiOS है जिसपर फेसबुक, वॉट्सऐप जैसे दूसरे मशहूर ऐप काम नहीं करते। फिलहाल जियोफोन सिर्फ जियो के ऐप्स को सपॉर्ट करता है जैसे, जियोचैट, जियोटीवी, जियो सिनेमा वगैरह।

रिपोर्ट में यह भी लिखा गया है कि कम्पनी का टारगेट हर हफ्ते 50 लाख जियोफोन बनाने का था। एक करीबी सूत्र ने बताया, ‘ऐसा नहीं है कि टारगेट बदल रहा है… लेकिन मोबाइल फोन्स में सीमित सामग्री उपलब्ध करवाना काम नहीं कर पाता। यह पहले भी लोगों को स्वीकार नहीं था, आगे भी नहीं होगा।’

हाल ही में, रिलायंस जियो की कॉम्पिटिटर कम्पनी एयरटेल ने कार्बन के साथ हाथ मिलाकर एक बहुत सस्ता ऐंड्ऱ़ॉयड स्मार्टफोन लॉन्च किया था जो ग्राहकों को सिर्फ 1399 रु का पड़ेगा। इसके अलावा बीएसएनएल और वोडाफोन भी माइक्रोमैक्स के साथ मिलकर सस्ते स्मार्टफोन्स उतार रही है जिससे जियोफोन के मार्केट को खतरा हो सकता है।