घर बैठे आधार से मोबाइल नंबर को लिंक करें, जानें- पूरा Process

0
251

नई दिल्ली :अगर आपने अबतक अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब आपको अपने नंबर के रि-वैरिफिकेशन के लिए टैलीकॉम कंपनियों के स्टोर तक नहीं जाना होगा आप घर बैठे ही ये काम कर सकते हैं.

आपको बता दें कि भारत सरकार ने सभी मोबाइल यूजर्स के लिए अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ लिंक करना जरूरी कर दिया है. मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तारीख 6 फरवरी 2018 हैं. जिसे लेकर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को नोटिफिकेशन भेज रही हैं. अगर आपने मोबाइल नंबर लिंक नहीं करवाया तो आपका नंबर बंद हो जाएगा.

1 दिसंबर से यूजर्स के लिए मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया आसान हो गई है. अब आप वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए आधार वैरिफिकेशन कर सकेंगे. आगे जानिए इसके लिए आपको क्या करना होगा.

अपना नंबर आधार के साथ लिंक करने के लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे जिसमें से एक होगा Verify Email/Mobile Number, इस पर क्लिक करें.

इस पर क्लिक करते ही आप दूसरे वेब पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको अपना आधार नंबर, ईमेल, मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड (दिया गया होगा) डालना होगा. इन डिटेल को भरें और ‘Get one time password’ पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को पेज पर नजर आ रहे ओटीपी सेगमेंट में भरें और वैरिफाई बटन पर क्लिक करें.

ऐसा करते ही आपकी स्क्रीन पर Congratulation का मैसेज आएगा और रि-वैरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

याद रहे इस ओटीपी के जरिए उन्हीं नंबर को वैरिफाई किया जा सकता है जो आपके आधार के डेटा बेस में पहले से उपलब्ध हों. अगर आपको ऐसा नंबर वैरिफाई कराना है जिसकी जानकारी आधार कार्ड में नहीं दी गई है तो उसके लिए आपको नजदीकी अपने सर्विस प्रोवाइडर के स्टोर पर जाना होगा.