शहीदों के परिजनों के मदद के लिए भारत के वीर’ वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप हुआ लॉन्च

0
550

देश की रक्षा करते हुए शहीद हुए जवानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए बनाई गई वेबसाइट का आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उद्घाटन किया. अभिनेता अक्षय कुमार के सलाह पर शुरू ‘भारत के वीर’ नाम के इस वेबपोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिये अब कोई भी व्यक्ति शहीद जवानों के परिजनों को ऑनलाइन दान भेज सकेगा.
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को ‘शौर्य दिवस’ के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में सीआरपीएफ के जवानों को वीरता पुरस्कार दिया। इस मौके पर शहीद सीआरपीएफ जवानों के परिजनों को आर्थिक सहायता देने वाले अभिनेता अक्षय कुमार भी मौजूद रहे।

देश की रक्षा में शहीद होने वाले जवानों के परिजनों की मदद करने के लिए बनाए गए ऐप ‘भारत के वीर’ व वेबसाइट के माध्यम से सैनिक के परिवारवालों के खाते में 15 लाख तक की राशि भेजी जा सकेगी। यह ऐप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित होगा। इसके जरिए कोई भी नागरिक अपनी इच्छानुसार किसी भी शहीद परिवार की आर्थिक सहायता कर सकता है। वेबसाइट को तकनीकी रूप से NIC ने विकसित किया है।

वेबसाइट लॉन्च करने के साथ ही छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में मारे गए स्निफर डॉग ‘क्रैकर’ को भी याद किया गया। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में प्रेशर बम की चपेट में आकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के स्निफर डॉग क्रैकर की मौत हो गई थी।