राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए किया नामांकन

0
472

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए सात साल बाद हो रहे चुनाव में राहुल गांधी  ने आज सोमवार को अपने नामांकन का पहला सेट दाखिल कर दिया है। राहुल गांधी के नामांकन के समय पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह,अहमद पटेल समेत कई वरिष्‍ठ नेता मौजूद है। अगर कोई और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं करता है तो चुनाव में तय तारीखों के अनुसार उनको निर्विरोध कांग्रेस अध्‍यक्ष 11 तारीख को चुन लिया जाएगा। अगर कोई अन्‍य कांग्रेस नेता अपना नामांकन दाखिल करता है तो कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव कराया जाएगा। गौरतलब है कि वर्तमान कांग्रेस अध्‍यक्ष पद पर सोनिया गांधी सबसे लंबे समय तक अध्‍यक्ष रही है और पिछले 19 साल से वे इस पद पर है, इससे पहले इंदिरा गांधी ने सात साल तक और राजीव गांधी 6 साल तक कांग्रेस अध्‍यक्ष पद पर रह चुके हैं।

कांग्रेस पार्टी हेडक्वार्टर में बैठक…

– रविवार को पार्टी प्रेसिडेंट के इलेक्शन से जुड़ी प्रॉसेस और 47 साल के कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल के नाॅमिनेशन को लेकर पार्टी हेडक्वार्टर में मीटिंग हुई। पार्टी के सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी चेयरमैन मुलापल्ली रामचंद्रन और इसके मेंबर मधुसूदन मिस्त्री ने इसमें हिस्सा लिया।
– दोनों नेताओं ने राज्यों के रिटर्निंग अफसरों को इलेक्शन प्रॉसेस की जानकारी दी। हर राज्य की यूनिट के 10 डेलिगेट्स को नॉमिनेशन पेपर्स का एक-एक सेट भेजने को कहा गया है जिसमें राहुल को अध्यक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव हो।
– माना जा रहा है कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस के दूसरे बड़े नेता भी राहुल के नाम का प्रस्ताव कर सकते हैं। इसके अलावा, ये नेता राहुल के नॉमिनेशन फाइल करने के दौरान भी मौजूद रहेंगे।

5 दिसंबर को हो सकता है एलान…

– बतौर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल की ताजपोशी का एलान 5 दिसंबर को हो सकता है। ऐसा इसलिए मुमकिन है, क्योंकि इस बात की संभावना नहीं के बराबर है कि राहुल के मुकाबले के लिए कांग्रेस का कोई दूसरा नेता मैदान में उतरे।
– 1 से 4 दिसंबर तक नामांकन भरा जाना तय था। 5 को इनकी स्क्रूटनी होगी। एक से ज्यादा नामांकन होने पर 16 को वोटिंग और 19 को नतीजे जारी होंगे।
– सूत्र कहते हैं कि राहुल के खिलाफ कोई नहीं खड़ा होगा। ऐसे में 5 दिसंबर को वे निर्विरोध चुने जाएंगे। गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को मतदान हैं। अध्यक्ष चुने जाने पर यह पद संभालने वाले राहुल नेहरू-गांधी परिवार के छठे शख्स होंगे। कांग्रेस में सोनिया सबसे ज्यादा 19 साल से अध्यक्ष हैं।

अध्यक्ष पद पर नेहरू-गांधी परिवार के छठे सदस्य होंगे राहुल…

– 7 साल बाद पार्टी में चुनाव, अध्यक्ष बनने वाले नेहरू-गांधी परिवार के छठे शख्स होंगे राहुल।
– 132 साल में नेहरू-गांधी परिवार 44 साल अध्यक्ष रहा; मोतीलाल से राजीव तक 25 साल रहे।
– परिवार में पं. नेहरू सबसे कम 40 साल की उम्र में तो सोनिया सबसे ज्यादा 52 की उम्र में अध्यक्ष बनीं।
– जनवरी, 2013 में कांग्रेस उपाध्यक्ष चुने गए थे राहुल, तब से कांग्रेस करीब 27 चुनावों में हारी।

ज्ञात हो कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन है. कल यानि पांच दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच के बाद वैध उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी. 11 दिसंबर को उम्मीदवार के नाम वापसी की आखिरी तारीख है. एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की सूरत में 19 दिसंबर को वोटिंग कराई जाएगी. अगर वोटिंग हुई तो इसके नतीजे 19 दिसंबर को ही घोषित किए जाएंगे.