आपके सामने दो रास्ते, टूरिज्म-टेरेरिज्म: J&K टनल उद्घाटन के बाद बोले PM मोदी

0
418

ऊधमपुर (जम्मू-कश्मीर) | PM मोदी जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर चेनानी और नाशिरी के बीच देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग का उद्घाटन करने के बाद उधमपुर में एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं. जनसभा को संबोधित करने से पहले पीएम ने खुली जीप में जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के साथ सुरंग का का जायजा लिया.

-प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां जो भी लोग उपस्थित हैं वो सबलोग मिलकर इसका उद्घाटन कीजिए. सबलोग अपना मोबाईल निकालिए. फ्लैश करिए. लोगों ने अपने फ्लैश से रौशनी की.

-हिमालय की कोख में यह सुरंग बिछाकर हमने हिमालय की रक्षा की है.

-मैं कश्मीर के नौजवानों को कहता हूं. पत्थर की ताकत क्या होती है. एक तरफ कुछ नौजवान पत्थर मारने में लगे हैं और कुछ ने पत्थर काट कर यह सुरंग बना दी.

-यह सुरंग कश्मीर के लिए नए रोजगार के मार्ग खोलेगा.

-कश्मीर के युवाओं को आतंकवाद और पर्यटन में एक रास्ता चुनना होगा

-कश्मीर में ऐसी नौ सुरंग बनाने की योजना है.

-हिंदुस्तान से कश्मीर का जुड़ाव केवल रास्तों का नहीं होगा, दिलों का नेटवर्क बनने वाला है.

-इसी के साथ पीएम ने अपना भाषण समाप्त किया.

सबसे बड़ी और स्मार्ट सुरंग

चेनानी से नाशिरी के बीच बनी सुरंग देश की सबसे बड़ी सुरंग तो है ही सबसे स्मार्ट सुरंग भी है. इसमें विश्वस्तरीय खूबियां हैं. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं. सुरंग के भीतर ऐसे कैमरे लगे हैं जो 360 डिग्री व्यू देते हैं. साथ ही सुरंग में मोबाइल नेटवर्क से लेकर इंटरनेट तक चलता है.

यह सुरंग 9.2 किलोमीटर की है, जो जम्मू के उधमपुर जिले के चिनैनी इलाके से शुरू होकर रामबन जिले के नाशरी नाला तक बनाई गई है. करीब तीन सौ किलोमीटर जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर 3720 करोड़ रुपयों की लागत से चिनैनी-नाशरी सुरंग बन कर तैयार हो गई है.