राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा प्रधान मंत्री कौशल विकास केन्द्र, जहानाबाद का हुआ उद्घाटन।

0
1437
-- Advertisements --

जहानाबाद । जहानाबाद में भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देवघर से जहानाबाद में “प्रधान मंत्री कौशल विकास केन्द्र” का उद्घाटन किया। प्रमुख अतिथि के रूप में जहानाबाद के वर्तमान सांसद डॉ0 अरूण कुमार उपस्थित थे । इस कार्यक्रम में नामांकन के लिए 500 से अधिक बेरोजगार युवतियों ने भी भाग लिया। जहानाबाद प्रधान मंत्री कौशल केन्द्र को “ओरियन एडुटेक” द्वारा कुशल भारत मिशन के एक भाग के रूप में स्थापित किया गया है। जहानाबाद में ओरियन एडुटेक द्वारा संचालित प्रधान मंत्री कौशल केंन्द्र 7,000 वर्गफुट के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसका लक्ष्य विभिन्न-विभिन्न नौकरी भूमिकाओं जैसे खुदरा, आतिथ्य, दूरसंचार और ऑटोमोबाईल विषयों में 3 वर्षो में 6,000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण और रोजगार प्रदान करना है।

ओरियन एडुटेक 10-12 सप्ताह के लिए लघु अवधि कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगा और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत स्कूल/कॉलेज छोड़ने वालों और बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को रोजगार/स्व रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा पूरी तरह से मुफ्त और सब्सिडी दी जाएगी।

मूल्यांकन संबंधित क्षेत्र कौशल परिषद द्वारा किया जाएगा और उम्मीदवार एनएसडीसी से प्रमाणपत्र भी प्राप्त करेंगे। ओरियन एडुटेक के महाप्रबंधक राजीव कुमार सिन्हा ने कहा, ओरियन 2022 में 2 मिलियन से अधिक उम्मीदवारों को कौशल विकास प्रदान करने का लक्ष्य है, ओरियन एडुटेक कौशल विकास प्रशिक्षण में अग्रणी है और पिछले 9 वर्षो में 2.4 लाख से अधिक उम्मीदवार पहले ही प्रशिक्षित कर चुका है। “ओरियन” FICCI द्वारा स्किल चैंपियन अवार्ड और ASSOCHAM के द्वारा बेस्ट वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट अवार्ड‘‘ का विजेता है।
इस अवसर पर आगत अतिथियों का स्वागत मनीष श्रीवास्तव सेंटर हेड ने किया। इस अवसर पर सांसद अरूण कुमार ने  सभी नामंकित छात्राओं को प्रशिक्षण किट दिया।

-- Advertisements --