जम्मू-कश्मीर : लश्कर का टॉप कमांडर दुजाना ढेर

0
649
-- Advertisements --

कश्मीर में आतंकियों से लोहा ले रहे सेना के जवानों को एक बड़ी कामयाबी मिली है। मंगलवार सुबह जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के काकापोरा में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के टॉप कमांडर अबु दुजाना को मार गिराया। सेना की हिट लिस्ट में शामिल दुजाना पर 15 लाख का इनाम था। पाक का मूल निवासी दुजाना साउथ कश्मीर में दिसंबर 2014 से एक्टिव था और सुरक्षा बलों को पांच बार चकमा दे चुका था। हाल में उसके अल कायदा की कश्मीर ब्रांच में ज़ाकिर मूसा के साथ जुड़ने की खबर आई थी। इस मुठभेड़ में दो और आतंकी भी मारे गए।

सुरक्षाबलों को पुलवामा के काकापोरा में अबु दुजाना समेत 2 से 3 आतंकियों के एक घर में छिपे होने की सूचना मिली थी। इसके बाद पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई। मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने उस घर को विस्फोटक से उड़ा दिया, जिसमें आतंकियों के छिपे होने की सूचना थी। इसमें दुजाना समेत उसके दो साथी मारे गए।

लश्कर-ए-तैयबा के चीफ ऑपरेशंस कमांडर अबु दुजाना के सिर पर 15 लाख रुपयों का इनाम था और वह पिछले 5 साल से घाटी में ऐक्टिव था। मूल रूप से गिलगित-बाल्टिस्तान के निवासी दुजाना का दक्षिण कश्मीर में सुरक्षाबलों पर हुए अधिकतर हमलों के पीछे हाथ था। वह पिछले साल हुए पंपोर हमले का भी मास्टरमाइंड था, जिसमें CRPF के 8 जवान शहीद हुए थे। बुरहान वानी के अंतिम संस्कार के अलावा भी उसे घाटी में कई बार विरोध प्रदर्शनों के दौरान सार्वजनिक रूप से देखा जा चुका है।

सेना ने हकदीपुरा में सर्च ऑपरेशन जारी रखा है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही लश्कर के कश्मीर कमांडर अबु दुजाना के सुरक्षाबलों के हमले में घायल होने की भी जानकारी मिली थी। गौरतलब है कि सेना ने कश्मीर से आतंकियों का सफाया करने के लिए ‘ऑपरेशन ऑलआउट’ अभियान चलाया है। इसके तहत आतंकियों की एक लिस्ट तैयार की गई है। जिसके आधार पर अलग-अलग इलाकों में आतंकियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन कर उन्हें ढेर किया जा रहा है।

अब तक इस ऑपरेशन के तहत करीब 100 आतंकियों को घाटी में ढेर किया जा चुका है। दो दिन पहले पुलवामा के तहाब इलाके में सुरक्षाबलों के ऑपरेशन में हिज्बुल के दो आतंकी ढेर हो गए थे।

-- Advertisements --