बिना केमिकल ऐसे करें अपने बालों को काले

0
416

आज के समय में हर एक लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान है. बालों का असमय सफेद होना एक बड़ी समस्‍या बन चुकी है. इससे बचने के लिए लोग कई बार हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से आपके बाल कमजोर होते हैं और झड़ने लगते हैं. कई लोगों को हेयर कलर से एलर्जी भी हो जाती है, जिसकी वजह से चेहरे में सूजन, बाल में खुजली जैसी समस्या हो जाती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे, जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को फिर से काला और घना बना सकते हैं.

छोटा सा दिखने वाला आंवला आपकी सेहत और बाल दोनों के लिए लाभकारी है. इसे खाने और लगाने, दोनों ही तरीकों से बाल काले होते हैं. इसके नियमित उपयोग से सफेद होते बालों की समस्‍या भी खत्म हो जाती है. आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें, बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें. चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं.

काली मिर्च से पाएं काले बाल
गुणकारी काली मिर्च आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करती है. इसके लिए काली मिर्च के दानों को पानी में उबालें और शैंपू करने के बाद इस पानी से सिर धोएं. लंबे समय तक बालों में लगाने से यह असर दिखाती है.

कॉफी और काली चाय से पाएं काले बाल
कॉफी और चाय का शौकीन तो हर कोई होता है, लेकिन अगर आप सफेद बालों से परेशान हैं तो ब्‍लैक टी और कॉफी का इस्‍तेमाल करें. आप अपने बालों को ब्‍लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएं. इससे आपको सफेद होते बाल फिर से काले नजर आने लगेंगे. दो दिन में एक बार ये करने से आपको फायदा नजर आएगा.

एलोवेरा करे बालों को काला
एलोवेरा आपकी त्वचा और बाल संबंधी सभी समस्याओं के लिए रामबाण है. यह झड़ते बालों के लिए भी फायदेमंद है, बालों को रूखापन भी दूर करता है और सफेद बालों को काला करता है.

इसके लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों और उनकी जड़ों में लगाएं. इसे नियमित रूप से करने पर कुछ दिनों में सफेद बाल काले होने लगेंगे.