दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत चैम्पियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचा

0
453

लंदन. चैम्पियंस ट्रॉफी के 11वें मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुँच गया है। मैच में पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम 191 रन पर ऑलआउट हो गई थी। जिसके बाद भारत ने 38 ओवर में 193 रन बनाकर मैच जीत लिया। भारत की ओर से शिखर धवन ने 78, विराट कोहली ने 76* और युवराज सिंह ने 23* रन बनाए! टारगेट का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 5.3 ओवर में 23 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा (12) आउट हो गए। वे मोर्ने मोर्केल की बॉल पर डिकॉक को कैच दे बैठे।

इसी के साथ टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है. अब टीम इंडिया का अगला मुकाबला बांग्लादेश से एजबेस्टन बर्मिंघम में 15 जून को होगा.

टीम इंडिया के लिए एक बार फिर पारी की शुरुआत पिछले दो मैचों में शतकीय साझेदारी कर चुके रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. प्रोटियाज के लिए गेंदबाजी की शुरुआत तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने की. उन्होंने पहला ओवर मैडन डाला. दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज मॉर्ने मॉर्केल ने दो रन दिए. रोहित-शिखर ने सिंगल लेकर खाता खोला. तीसरे ओवर में रबाडा की गेंदों पर रोहित ने चौका और छक्का जड़ते हुए ओवर में 10 बना लिए. फिर चौथे ओवर में मॉर्केल की गेंद पर धवन ने भी डीप स्क्वेयर लेग पर छक्का जड़ दिया. पांचवें ओवर में पांच रन बने. छठे ओवर में मॉर्केल ने टीम इंडिया को पहला झटका दे दिया. उन्होंने रोहित शर्मा (12) को कीपर डिकॉक से कैच कराया. सातवां और आठवां ओवर मैडन रहा. नौवें ओवर में दो रन बने. दसवें ओवर में धवन ने मॉर्केल को लगातार दो चौके लगाए. ओवर में 11 रन बने.

11वां ओवर रबाडा ने किया, जिसमें चार रन बने. 12वें ओवर में डिविलियर्स ने गेंदबाजी में बदलाव किया और एंडिले पी को लेकर आए. उन्होंने छह रन दिए. 13वें ओवर में क्रिस मॉरिस की पांचवीं गेंद पर विराट बाल-बाल बच गए, जब विराट का शॉट फाइन लेग पर खड़े मॉर्केल से पहले गिर गया. 14वें ओवर में एंडिले की पहली ही गेंद को विराट ने मिडऑफ के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. ओवर में आठ रन बने. 15वें ओवर में सात रन बने. 16वें ओवर में एंडिले की गेंद पर विराट कोहली का कैच 21 रन पर स्लिप पर खड़े हाशिम अमला ने छोड़ दिया. गेंद उनके एक हाथ तक पहुंच गई, लेकिन फिर छिटक गई. ओवर में पांच रन बने. 17वें और 18वें ओवर में छह रन बने. 19वें ओवर में धवन ने ताहिर को दो चौके लगाते हुए नौ रन बनाए. 20वें ओवर में पांच रन आए. 20 ओवर में टीम इंडिया- 90/1.

अंतिम 75 रनों पर द.अफ्रीका ने खोए 8 विकेट…
दक्षिण अफ्रीका की बैटिंग पूरी तरह से नाकाम रही. खासतौर से विकेटों के बीच रनिंग तो इतनी खराब रही कि तीन बल्लेबाज रनआउट हो गए, जबकि दो-तीन मौके और भी बने, लेकिन थ्रो विकेटों पर नहीं लगा. एक समय प्रोटियाज टीम का स्कोर 24.2 ओवरों में 2 विकेट पर 116 रन था, फिर 75 रन और बनते-बनते उसने आठ विकेट खो दिए और पूरी टीम 191 पर आउट हो गई. ओपनर क्विंटन डिकॉक ने सबसे अधिक 72 गेंदों में 53 रन (4 चौके) बनाए. हाशिम अमला ने 35 रन (54 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) बनाए. उनको 16 रन पर जीवनदान भी मिला, जब हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया, लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा पाए. पहले विकेट के लिए अमला और डिकॉक ने 76 रन जोड़े, फिर डिकॉक और फाफ डु प्लेसिस ने दूसरे विकट के लिए 40 रनों की साझेदारी की. डुप्लेसिस ने 36 रन (50 गेंद) बनाए. एबी डिविलियर्स (16), डेविड मिलर (1) और इमरान ताहिर (1) रनआउट हुए. टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने दो -दो विकेट चटकाए हैं, जबकि आर अश्विन, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया है, वहीं तीन बल्लेबाज रनआउट हुए हैं.

दक्षिण अफ्रीका की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 15 ओवर : टीम इंडिया की कसी हुई गेंदबाजी, अमला को लाइफ
प्रोटियाज टीम के लिए ओपनिंग हाशिम अमला और क्विंटन डिकॉक की नियमित सलामी जोड़ी ने की, जबकि गेंदबाजी में टीम इंडिया की ओर से स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार ने पहला ओवर डाला, जिसमें तीन रन बने. स्लिंगी एक्शन वाले गेंदबाज जसप्रीत बमराह ने दूसरे ओवर में एक ही रन बनाने दिया. तीसरे और चौथे ओवर में कुल 12 रन बने. पहले 5 ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने 21 रन बनाए. छठे ओवर में बुमराह को चौका पड़ गया और कुल पांच रन बने, जबकि सातवें और आठवें ओवर में कुल चार रन आए. नौवें ओवर में तीन रन बने. विराट कोहली ने 10वें ओवर में ऑफ स्पिनर आर अश्विन को आक्रमण पर लगा दिया. उनके ओवर में दो रन ही बने. 10 ओवर में द.अफ्रीका- 35/0.

11वें ओवर में विराट ने हार्दिक पांड्या को गेंद थमाई. उन्होंने एक लेग बाई सहित छह रन खर्च किए. 12वें ओवर में अश्विन ने डिकॉक के एक चौके सहित सात रन दिए. 13वें ओवर में अंतिम गेंद पर अमला को 16 रन पर जीवनदान मिला, जब हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया. 14वें ओवर में अश्विन ने दो रन दिए. 15वें ओवर में पांड्या को अमला ने स्क्वेयर लेग के ऊपर से छक्का जड़ दिया. फिर चौका भी लगाते हुए डिकॉक के साथ 10 रन जोड़ लिए. 15 ओवर में द.अफ्रीका- 62/0.

16 से 30 ओवर : अश्विन-जडेजा छाए, अमला-डिकॉक लौटे, 4 विकेट गिरे
टीम इंडिया के गेंदबाज प्रभावी तो दिखे, लेकिन विकेट नहीं निकाल पाए. 16वें ओवर में अश्विन ने पांच रन दिए. 17वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने चार रन दिए. 18वें ओवर में अश्विन ने टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने अमला (35) को धोनी से कैच कराया. ओवर में छह रन खर्च हुए. 19वें ओवर में सात रन बने. 20वें ओवर में अश्विन की गेंद पर एक चौके सहित 10 रन बने. 21वें और 22वें ओवर में कुल 10 रन बने. 23वें और 24वें ओवर में कुल 12 रन खर्च हुए. 25वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने क्विंटन डिकॉक (53 रन, 72 गेंद) को बोल्ड कर दिया और तीन रन खर्च किए. 26वें ओवर में पांड्या को दो चौके पड़ गए और 12 रन खर्च हुए. 27वें और 28वें ओवर में आठ रन बने. 29वें ओवर में जडेजा की दूसरी गेंद पर एबी डिविलियर्स (16) रनआउट हो गए. उनको पांड्या के थ्रो पर धोनी ने आउट किया. 140 रन पर प्रोटियाज का तीसरा विकेट गिरा. 30वें ओवर में अश्विन की पहली ही गेंद पर डुप्लेसिस और मिलर में मिक्सअप हो गया और मिलर को रनआउट होकर जाना पड़ा. 30 ओवर में प्रोटियाज- 145/4.

31 से 44.3 ओवर : पूरी तरह हावी हुई टीम इंडिया, 6 विकेट गिरे
31वें ओवर में रवींद्र जडेजा की गेंद पर जेपी डुमिनी को अंपायर ने पगबाधा करार दिया, लेकिन उन्होंने रीव्यू ले लिया, जिसमें नॉटआउट निकले. 32वें और 33वें ओवर में चार-चार रन बने. 34वें ओवर में पांड्या ने फाफ डुप्लेसिस को 36 रन पर बोल्ड कर दिया. 35वें और 36वें ओवर में कुल छह रन आए. 37वें ओवर में 167 के स्कोर पर बुमराह ने प्रोटियाज टीम को छठा झटका दे दिया. उन्होंने क्रिस मॉरिस (4) को भुवी से कैच कराया. 38वें और 39वें ओवर में कुल आठ रन बने. 40वें ओवर में तीन रन बने. 41वें ओवर में बुमराह ने एंडिले पी को पगबाधा आउट कर दिया. 43वें ओवर में भुवी ने रबाडा (5) को धोनी से कैच करा दिया. इसी ओवर में भुवी ने मॉर्ने मॉर्केल (0) को विराट से कैच करा दिया. पिछले 14 ओवर (28.2 से 42.2 ओवर) में 44 रन पर 6 विकेट गिरे हैं. 44वें ओवर में एक रन ही बना. 45वें ओवर में इमरान ताहिर रनआउट हो गए. इसी के साथ प्रोटियाज टीम का पारी 191 रन पर सिमट गई. जेपी डुमिनी (20) नाबाद रहे. 44.3 ओवर में प्रोटियाज- 191/10.

चैंपियंस ट्रॉफी में हावी रही है टीम इंडिया
मिनी वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और द.अफ्रीका की टीमें तीन बार भिड़ी हैं. ये मुकाबले साल 2000, 2002 और 2013 में खेले गए थे, जिनमें से सभी मैच टीम इंडिया के नाम रहे. बीते चार वर्षों में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार नॉकआउट मुकाबले हुए हैं और इनमें से भारत को तीन में जीत मिली है, भारत को सिडनी में 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इकलौती हार का सामना करना पड़ा था, इन तीन में से दो जीत पिछले साल चैंपियंस ट्रोफी टूर्नमेंट में भारत के खाते में आई थीं, जिसमें भारत दक्षिणी अफ्रीका के खिलाफ एक भी मुकाबला नहीं हारा था. हालांकि दक्षिण अफ्रीका अभी वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर 1 टीम है. जुलाई 2015 में बांग्लादेश से हारने के बाद इस टीम ने 9 वनडे सीरीज में से 7 में जीत दर्ज की है. इसमें एक बार भारत को भी हराया है.

टीमें इस प्रकार हैं…
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार.

दक्षिण अफ्रीका : एबी डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डि कॉक, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, क्रिस मॉरिस, एंडिले पी, मॉर्ने मॉर्केल और कागिसो रबाडा.