टीम इंडिया ने जीता नागपुर टेस्ट , श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हराया

0
209

नागपुर: नागपुर टेस्‍ट में टीम इंडिया ने गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी दोनों ही क्षेत्रों में मेहमान श्रीलंका की जमकर खबर लेते हुए पारी  के अंतर से जीत हासिल की है. मैच के चौथे दिन मेहमान टीम आज अपनी दूसरी पारी में 49.3 ओवर में 166  रन पर आउट हो गई. मैच में उसे एक पारी और 239 रन के अंतर से हार झेलनी पड़ी. भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के आगे श्रीलंका टीम लगातार विकेट गंवाती रही. कप्‍तान दिनेश चंदीमल (61) ही कुछ संघर्ष कर सके. मैच के चौथे दिन, आज पहले सेशन में ही मेहमान टीम के आठ विकेट गिर गए थे और उसकी हार तय हो चुकी थी. श्रीलंका टीम पहली पारी में 205 रन बनाकर आउट हुई थी जिसके जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी छह विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की थी. पहली पारी के आधार पर विराट कोहली की टीम को 405 रन की विशाल बढ़त हासिल हुई थी.

ऑफ स्पिनर आर. अश्विन और विराट कोहली के लिए यह मैच एक विशेष उपलब्धि वाला साबित हुआ. उन्‍होंने लाहिरु गमागे को बोल्‍ड कर सबसे तेजी से टेस्‍ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले बॉलर बनने की उपलब्धि हासिल की. अश्विन का यह 54वां टेस्‍ट है. कप्‍तान विराट कोहली ने भी भारत की पहली पारी में अपना पांचवां दोहरा शतक जमाते हुए कप्‍तान के तौर पर सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक जमाने के वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा के रिकॉर्ड की बराबरी की. कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

चौथे दिन भारत की गेंदबाजी की शुरुआत आर. अश्विन ने की. यह ओवर मेडन रहा. दिन के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर करुणारत्‍ने ने ईशांत शर्मा को चौका लगाकर टीम के लिए पहला स्‍कोरिंग शॉट लगाया.अश्‍विन के अगले ओवर में तिरिमाने ने चौका जमाया.टीम इंडिया को दिन के पहले विकेट के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. पारी के 16वें ओवर में रवींद्र जडेजा यह कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने दिमुथ करुणारत्‍ने (18रन, 45 गेंद, तीन चौके) को विजय के हाथों कैच करा दिया. विजय ने फारवर्ड शॉर्टलेग पर यह कैच बेहतरीन तरीके से लपका. श्रीलंका का दूसरा विकेट 34 रन के स्‍कोर पर गिरा. पारी के 20वें ओवर में मैथ्‍यूज ने जडेजा को छक्‍का लगाते हुए अपना खाता खोला. भारतीय टीम के लिए तीसरी सफलता तेज गेंदबाज उमेश यादव ने हासिल की. उन्‍होंने अच्‍छी बैटिंग कर रहे लाहिरु तिरिमाने (23 रन, 62 गेंद, तीन चौके) को बैकवर्ड प्‍वाइंट पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच करा दिया. श्रीलंका का चौथा विकेट एंजेलो मैथ्‍यूज के रूप में गिरा, जिन्‍हें रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया. मैथ्‍यूज (10रन, 32 गेंद, एक छक्‍का) का कैच रोहित शर्मा ने पकड़ा.