पहले टी-20 मैच में जीता इंडिया , न्यूजीलैंड को 53 रन से हराया

0
331

नई दिल्ली: भारत ने टी-20 सिरीज़ के पहले मैच में न्यूज़ीलैंड को 53 रन से हरा दिया और इस तरह न्यूज़ीलैंड से लगातार टी-20 में हारने का भी सिलसिला तोड़ दिया. भारत के लिए चहल और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट लिए जबकि किवी के लिए सिर्फ लेथम (39) ने ही कुछ संघर्ष दिखाया.

इसके पहले ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच पहले विकेट के लिए 158 रनों की साझोदारी की बदौलत भाारत ने 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 202 रन बनाए थे. रोहित ने 80 और धवन ने 80 रन बनाए. धवन के बाद हार्दिक पंड्या बिना खाता खोले आउट हो गए लेकिन कप्तान कोहली ने 3 छक्कों की मदद से 11 बॉलों पर नाबाद 26 रन बनाए, धोनी 7 रन पर नाबाद रहे. किवी के लिए ईश सोढी ने 4 ओवर में 25 रन देकर दो विकेट लिए.

न्यूजीलैंड के विकेट

न्यूजीलैंड का पहला विकेट 6 रन के स्कोर पर ही गिर गया जब दूसरे ही ओवर में मार्टिन गप्टिल (4) को युजवेंद्र चहल की गेंद पर हार्दिक पंड्या ने कैच लेकर आउट कर दिया.इसके बाद दूसरा विकेट भी जल्द ही गिर गया, जब चौथे ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने कॉलिन मुनरो (7) को बोल्ड कर दिया.

तीसरा विकेट केन विलियमसन (28) का रहा, जो 10वें ओवर में पंड्या की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे. अक्षर पटेल ने 13वें ओवर में दो विकेट लिए. इस ओवर की चौथी गेंद पर टॉम ब्रूस (10) को रोहित शर्मा ने कैच कर लिया. वहीं आखिरी गेंद पर ग्रैंडहोम (0) धवन को कैच दे बैठे.इसके बाद हेनरी निकोल्स भी पवेलियन चलते बने.

युजवेंद्र चहल ने 16वें ओवर में टॉम लाथम (39) को स्टंप करा कीवी टीम को सातवां झटका दिया. आठवां विकेट जसप्रीत बुमराह को मिला. उन्होंने 17वें ओवर में टिम साउदी (8) को धोनी के हाथों कैच करा दिया.

टीम इंडिया ने बनाए 20 ओवर में 202 रन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 202 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 203 रनों का लक्ष्य दिया. टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने 80 रनों की पारी खेली जबकि शिखर धवन ने भी ताबड़तोड़ 80 रन बनाए.

 

धवन और रोहित ने मिलकर शानदार शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 158 रन जोड़े. अंतिम ओवरों में कप्तान विराट कोहली ने भी 11 गेंदों पर 26 रन भी तूफानी पारी खेलकर भारत का स्कोर 202 तक पहुंचाया. न्यूजीलैंड की ओर से ईश सोढ़ी ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए.

धवन और रोहित ने खेली शानदार पारी

शिखर धवन ने अपने टी-20 करियर का तीसरा अर्धशतक जड़ा है. धवन 52 बॉल पर 80 रन बनाकर आउट हुए. जिसमें उन्होंने 10 चौके और 2 छक्के भी शामिल हैं. रोहित शर्मा ने भी जबरदस्त बैटिंग करते हुए अपने टी-20 करियर का 12वां अर्धशतक जड़ा है. रोहित 55 गेंद पर 80 रन बनाकर आउट हुए. जिसमें उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के लगाए.

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया को पहला झटका 17वें ओवर में लगा, जब शिखर धवन ईश सोढ़ी की गेंद पर स्टंप आउट हो गए. धवन 80 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. धवन और रोहित ने मिलकर शानदार शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 158 रन जोड़े.

उसी ओवर में नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए आए हार्दिक पंड्या (0) भी आउट हो गए. वे सोढ़ी की गेंद पर लाथम को कैच दे बैठे. 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर टॉम लाथम को कैच दे बैठे. रोहित शर्मा 80 रन बनाकर आउट हुए.

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय टीम में आशीष नेहरा और श्रेयस अय्यर शामिल थे .