ब्रिटेन के मैनचेस्टर में म्यूजिक कंसर्ट के दौरान बम धमाका

0
411

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान बम धमाका हुआ है . इस धमाके में 19 लोगों की मारे जाने की सुचना है . जबकि करीब 60 लोग घायल बताए जा रहे हैं. ब्रिटेन की पुलिस ने इस हमले को आतंकवादी हमला बताया है। . धमाकों के बाद मैनचेस्टर शहर की नाकेबंदी कर दी गई है. किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन आईएस पर संदेह है. सोशल मीडिया पर आईएस के समर्थक जश्न मना रहे है इससे एजेंसिया मानकर चल रही हैं कि इस हमले के पीछे आईएस का हाथ हो सकता है. हाल में पेरिस समेत यूरोप के अन्य शहरों में आतंकी हमलों के पीछे आईएस की सक्रियता रही है.

हमला कब और कहां हुआ?
– यह हमला मैनचेस्टर एरिना में टिकट विंडो के पास हुआ। ऐसा कहा जा रहा है कि ब्लास्ट तब हुआ जब शो में आखिरी गाने पर परफॉर्मेंस चल रहा था। ब्रिटेन में उस वक्त रात के करीब 10:35 बज रहे थे।
– इस एरिना के पास विक्टोरिया रेलवे स्टेशन है। वहीं पास में नेशनल फुटबॉल म्यूजियम भी है। यह काफी बिजी इलाका है।
– मैनचेस्टर एरिना यूरोप का सबसे बड़ा इनडोर स्टेडियम है। यह 1995 में खुला था। यहां कई बड़े कॉन्सर्ट और स्पोर्ट्स गेम्स का आयोजन होता रहता है। कॉमनवेल्थ गेम्स भी यहां हो चुके हैं।
प्रत्यक्षदर्शियों ने हमले के बारे में जो जानकारी दी वह रोंगटे खड़े कर देने वाला है। कॉन्सर्ट के दौरान अपनी बेटी और पत्नी का बाहर इंतजार कर रहे ऐंडी ने बताया कि अचानक ऐसा लगा कि विस्फोट से पूरी धरती थर्रा उठी हो। उन्होंने बीबीसी को बताया कि यह कुछ वॉर आधारित फिल्मों की तरह था। उन्होंने कहा, ‘जब मैं कुछ संभला और अंदर का नजारा देखा तो सन्न रह गया। फर्श पर 20-30 लोग जहां-तहां पड़े थे। मुझे नहीं मालूम कि उनमें सब मरे हुए थे, लेकिन ऐसा लग रहा था कि उनमें जान नहीं बची थी।’

कितने धमाके हुए?
– ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक, दो धमाके होने की खबर है। हालांकि, अभी तक पुलिस ने इस बात की पुष्टि नहीं की है। पुलिस इसे आतंकी हमला मानकर चल रही है। पूरे इलाके को बंद कर दिया गया है। विक्टोरिया रेलवे स्टेशन पर रेल की आवाजाही को भी बंद कर दिया है।

ब्रिटेन की पुलिस ने इस हमले को आतंकवादी हमला बताया है। ब्लास्ट में गायिका अरियाना ग्रांदे सुरक्षित हैं। पुलिस को शक है कि यह ब्लास्ट किसी आत्मघाती हमलावर ने किया है। जिस वक्त यह ब्लास्ट हुआ, उस समय अरियाना परफॉर्म कर रही थीं। बता दें कि अमेरिका की 23 साल की पॉप सिंगर अरियाना ग्रांदे काफी लोकप्रिय सिंगर हैं। उनके प्रशंसकों में ज्यादातर युवा हैं।