योगी सरकार ने 15 सरकारी छुट्टियों को किया खत्म

0
632

उत्तर -प्रदेश की योगी सरकार ने महापुरुषों के जन्म दिवस पर दी जाने वाली 15 छुट्टियों को खत्म करने का फैसला किया है इस बाबत जानकारी देते हुए श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सरकार के पास कार्य दिवस कम रहते हैं, इसलिए महापुरुषों के जो जन्मदिन, बलिदान दिवस होते हैं. ऐसे 15 अवकाशों पर उन महापुरुषों के बारे में सभी स्कूल कॉलेजों में पढ़ाई के साथ ही एक घंटे के लिए चर्चा, परिचर्चा, निबंध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन आदि संस्थान की सुविधानुसार करने के प्रस्ताव को अनुमति दी गई है. बलिदान दिवस और जन्मदिवस पर भी सभी शिक्षा संस्थानों में विशेष आयोजन किए जाएंगे. सरकारी दफ्तरों में भी उस दिन छुट्टी नहीं होगा .

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में 42 सार्वजनिक अवकाश हैं, जिनमें से कम से कम 17 अवकाश महापुरूषों की जयंती अथवा पुण्यतिथि पर दिये जाते हैं, शर्मा ने कहा कि अवकाश की संशोधित सूची जल्द ही उपलब्ध करा दी जाएगी. उल्लेखनीय है कि ज्यादातर अवकाश पूर्ववर्ती सरकारों ने घोषित किये थे.
जिन अवकाशों को योगी आदित्यनाथ की सरकार ने रद्द किया है, उनमें जन नायक कर्पूरी ठाकुर जयंती 24 जनवरी, ख्वाजा मोइनुददीन चिश्ती, अजमेरी गरीब नवाज उर्स 14 अप्रैल, चंद्रशेखर का जन्मदिन 17 अप्रैल, परशुराम जयंती 28 अप्रैल, महाराणा प्रताप जयंती 9 मई, छठ पूजा 26 अक्टूबर आदि शामिल हैं.