चैंपियंस ट्रॉफी 2017: श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया

0
389
LONDON, ENGLAND - JUNE 08: Kusal Mendis of Sri Lanka in action during the ICC Champions Trophy Group B match between India and Sri Lanka at The Kia Oval on June 8, 2017 in London, England. (Photo by Christopher Lee-IDI/IDI via Getty Images)

चैंपियंस ट्रॉफी 2017  के 8वें मैच में श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है. टीम इंडिया ने श्रीलंका को जीत के लिए 322 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में 322 के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम ने 48.4 ओवर में ही 322 रन बना लिए।  श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 89 रनों की पारी खेली जबकि दनुष्का ने 76 रन बनाए.

टीम इंडिया की गेंदबाजी बेहद कमजोर रही. लगभग सभी गेंदबाजों ने रन लुटाए, वहीं फील्डिंग में भी कई मौके गंवाए. मैन ऑफ द मैच कुसल मेंडिस को 24 रन के निजी स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर जीवनदान दिया और उन्होंने बड़ी पारी खेल दी. मेंडिस ने गुनातिलका के साथ दूसरे विकेट के लिए 159 रन जोड़े और 89 रन बनाकर आउट हुए. रनआउट को भी कई मौके हाथ से निकल गए. उमेश यादव ने 9.4 ओवर में 67 रन, तो स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 6 ओवर में 52 रन खर्च कर दिए. हार्दिक पांड्या ने 7 ओवर में 51 रन लुटाए. हालांकि दो रनआउट जरूर टीम ने किए, लेकिन वह काफी नहीं रहे. निरोशन डिकवेला (7) को भुवनेश्वर कुमार ने आउट किया. दनुष्का गुनातिलका (76) को धोनी ने शानदार तरीके से रनआउट किया. बैकवर्ड स्क्वेयर लेग से उमेश यादव का थ्रो विकेटों से काफी बाहर था, लेकिन धोनी ने बिजली की तेजी से गिल्लयां बिखेर दीं. फिर भुवी ने कुसल मेंडिस को 89 रन (93 गेंद) पर सीधे थ्रो से रनआउट किया था और टीम इंडिया की वापसी करा दी थी, लेकिन कप्तान एंजेलो मैथ्यूज और असेला गुणारत्ने ने चौथे विकेट के लिए 51 रनों की नाबाद साझेदारी करके जीत अपनी झोली में डाल ली. इससे पहले मैथ्यूज ने परेरा के साथ भी 75 रन नाबाद जोड़े. फिर परेरा रिटायर्ड हर्ट हो गए.

छा गए धवन, धोनी और रोहित
टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 321 रन बनाए हैं. शिखर धवन ने सबसे अधिक 125 रन (128 गेंद, 15 चौके, 1 छक्का) ठोके. उन्होंने चौका लगाकर 112 गेंदों में दसवां शतक जमाया. 116 रन पर उनका कैच भी छूटा. एमएस धोनी ने तेजी से रन बनाए और कुल 63 रन (52 गेंद, 7 चौके, 2 छक्के) ठोके. उन्होंने 46 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. श्रीलंका की ओर से लसिथ मलिंगा ने दो विकेट झटके, लेकिन महंगे साबित हुए. उन्होंने 70 रन खर्च कर दिए.

टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने लगातार दूसरे मैच में शतकीय साझेदारी (138 रन) की. रोहित शर्मा ने 78 रन (79 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) का योगदान दिया. उन्होंने छक्के के साथ 58 गेंदों में फिफ्टी पूरी की थी. फिर युवराज सिंह (7 रन) और धवन ने तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े. युवी के आउट होने पर धोनी ने धवन का बखूबी साथ दिया और चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़ते हुए टीम का स्कोर 269 तक पहुंचा दिया. धवन के आउट होने के बाद भी धोनी ने पारी जारी रखी और फिफ्टी बनाई. उन्होंने केदार जाधव के साथ छठे विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी की. जाधव 13 गेंदों में 25 रन (3 चौके, 1 छक्का) बनाकर नाबाद लौटे. कप्तान विराट कोहली ने पांच गेंदें खेलीं, लेकिन खाता भी नहीं खोल पाए. पिछले मैच के हीरो युवराज सिंह ने 7 रन (18 गेंद) ही बना सके.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत :
 विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार.

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंडीमल, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), तिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, असेला गुणारत्ने, कुसल परेरा, दनुष्का गुनातिलका और कुसल मेंडिस.