पाकिस्तान ने जेल में बंद पूर्व नेवी अफसर कुलभूषण जाधव को फाँसी का हुक्म दिया

0
708
-- Advertisements --

पाकिस्तान ने सोमवार को कहा कि रॉ के एजेंट और नेवी अफसर कमांडर कुलभूषण सुधीर जाधव को उर्फ हुसैन मुबारक पटेल के मौत सुनाई गई है। उन पर पाकिस्तान के खिलाफ विध्वंसक गतिविधियां चलाने और जासूसी करने का आरोप था। भारत ने इन सभी आरोपों को खारिज किया था। पाकिस्तानी सेना ने ट्विट कर बताया है कि एक खुफिया ऑपरेशन में जाधव को 3 मार्च को मशकेल (बलूचिस्तान) से गिरफ्तार किया गया था।

जाधव पर पाकिस्तान आर्मी एक्ट के फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल के जरिये मुकदमा चलाया गया और मौत की सजा सुनाई गई। इस सजा को सोमवार को आर्मी चीफ जनरल कमर अहमद बाजवा ने कन्फर्म किया है। यह भी बताया गया कि जाधव पर सभी आरोप साबित हुए हैं। उन्होंने मैजिस्ट्रेट और कोर्ट के सामने कबूल किया कि रॉ ने उन्हें विध्वंसक और जासूसी गतिविधियों को प्लान करने, कोऑर्डिनेट करने और ऑर्गनाइज करने की जिम्मेदारी दी थी।

पिछले साल पाकिस्तानी सेना ने भी जाधव का इकबालिया बयान जारी किया था जिसमें कथित रूप से कहा गया था कि जाधव भारतीय नौसेना के सेवारत अधिकारी हैं। भारत ने यह तो स्वीकार किया था कि जाधव रिटायर्ड नौसेना अधिकारी हैं, लेकिन इस आरोप का खंडन किया था कि वह सरकार से किसी भी रूप में जुड़े थे।

पाकिस्तान के मुताबिक जाधव का मकसद पाकिस्तान को अस्थिर करना और इस देश के खिलाफ जंग छेड़ना था। बलूचिस्तान और कराची में शांति बहाल करने की कोशिशों में बाधा पहुंचा कर यह काम किया गया। आरोपी को बचाव के लिए कानूनी प्रावधानों के मुताबिक, अफसर मुहैया कराया गया था।

-- Advertisements --