भारत के जबाबी कार्रवाई से बौखलाया पाक, सियाचिन के पास उड़ाए लड़ाकू विमान

0
821

भारतीय सेना द्वारा कश्मीर के नौशेरा सेक्टर के पास बंकरों की तबाही का विडियो जारी करने के एक दिन बाद तिममिलाए पाकिस्तान ने बुधवार को सियाचिन में भारत को तेवर दिखाए। बुधवार सुबह सियाचिन के पास स्कर्दू में पाकिस्तानी एयर फोर्स के विमान दिखाई दिये हैं. स्कर्दू पाकिस्तान का सीमावर्ती इलाका है. पाकिस्तानी वायुसेना अध्यक्ष सोहेल आमेन ने भी बुधवार को स्कर्दू का दौरा किया है.

पाकिस्तान की ओर से सियाचिन के ऊपर भारतीय सीमा के अंदर उड़ान भरने का दावा किया जा रहा है। उसके इस दावे को भारतीय वायुसेना ने खारिज कर दिया। भारत ने कहा है कि पाकिस्तान का कोई भी विमान भारतीय सीमा में नहीं घुसा। भारत ने साफ-साफ कहा है कि उसकी सीमा का अतिक्रमण नहीं किया। मालूम हो कि सियाचिन ग्लैशियर हिमालय के काराकोरम पर्वत श्रृंखला में स्थित है।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, पाक वायु सेना के चीफ सोहैल अमन ने सियाचीन के निकट फॉरवर्ड एयरबेस का दौरा किया और वायुसेना के अभ्यास में हिस्सा लिया। अमन ने भारत को धमकी देते हुए कहा कि पाकिस्तान भारत के किसी भी हरकत का करारा जवाब देगा। उन्होंने कहा, ‘भारत को कड़ा जवाब दिया जाएगा। हम ऐसा जवाब देंगे कि भारत की नस्लें याद रखेंगी।’ जानकारी के मुताबिक, पाक एयर चीफ ने जब अपने फॉरवर्ड बेस का दौरा किया, उस समय पाकिस्तानी वायुसेना के कई वरिष्ठ अधिकारी भी उनके साथ थे। सियाचिन के पास किए गए इस सैन्य अभ्यास में अमन ने खुद भी एक मिराज जेट उड़ाया।

पाक मीडिया के मुताबिक, एयरबेस पर पत्रकारों से बात करते हुए पाकिस्तानी एयर चीफ ने कहा कि उनकी सेना के लिए कोई भी स्थिति मुश्किल नहीं है। उन्होंने कहा, ‘हमारे नागरिकों को भारत के बयानों से घबराना नहीं चाहिए।’ मालूम हो कि पाकिस्तान पिछले कुछ समय से LoC पर कई बार संघर्षविराम का उल्लंघन कर चुका है। सीमा पार से की जाने वाली पाकिस्तानी गोलीबारी के कारण LoC के पास बसे भारतीय गांवों को काफी नुकसान पहुंचा है। अपनी इन तमाम हरकतों के बावजूद पाकिस्तान दावा करता है कि वह सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।