नेपाल के प्रधानमन्त्री प्रचण्ड ने दिया अपने पद से इस्तीफा, देउवा होंगे नेपाल के अगले PM

0
1763
-- Advertisements --

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचण्ड ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.  शाम 4 बजे के करीब प्रधानमंत्री प्रचण्ड ने अपने इस्तीफे की घोषणा की. उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी को सौंप दिया है. यह खबर नेपाली मीडिया के हवाले से आ रही है।

इससे पहले उन्होंने मंगलवार को अपना पद छोड़ने का फैसला टाल दिया था, जिसके बाद काठमांडू में राजनीतिक अनिश्चितता बढ़ गई थी। बताया जा रहा है कि प्रचंड ने अगले पीएम के तौर पर नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा का रास्ता साफ करने के लिए यह फैसला लिया।

वहीं नेपाल की कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता के. पी. ओली ने संसद में कहा कि पीएम स्थानीय चुनाव के बीच में इस्तीफा नहीं दे सकते। उन्हें दूसरे फेज का चुनाव होने तक अपने पद पर बने रहना चाहिए।

समझौते के अनुसार, प्रचंड को स्थानीय चुनाव होने तक पद पर रहना था, जबकि प्रांतीय और केंद्रीय स्तर के चुनाव देउबा के प्रधानमंत्री कार्यकाल में होने थे। पिछले साल अगस्त में प्रचंड और देउबा के बीच एक समझौता हुआ था, जिसके मुताबिक, दोनों फरवरी 2018 तक बारी-बारी से पीएम पद पर रहेंगे। इसी समझौते के तहत प्रचंड को पहले प्रधानमंत्री बनाया गया था।

-- Advertisements --