JEE के रिजल्ट घोषित !

0
363

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने JEE मेन 2017 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर घोषित कर दिया है. सीबीएसई ने अभी केवल पेपर नंबर 1 का रिजल्ट घोषित किया है. पेपर नंबर 1 के रिजल्ट के आधार पर ही जेईई एडवांस एग्जाम के लिए प्रवेश मिलेगा. करीब 2.2 लाख उम्मीदवारों ने JEE एडवांस 2017 के लिए क्वालिफाइ किया है. JEE एडवांस परीक्षा 21 मई को होगी. कल से JEE एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा.

पेन-पेपर बेस्ड JEE मेन एग्जाम 2 अप्रैल 2017 को, जबकि कंप्यूटर बेस्ड JEE मेन एग्जाम 8 और 9 अप्रैल 2017 को आयोजित किया गया था. परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. देश भर के NIT, IIT और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन के लिए JEE मेन परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं. इसके अलावा देश की तमाम IIT में दाखिला जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है. JEE मेन में आपका प्रदर्शन ही JEE एडवांस में आपको एंट्री दिलाएगा

यूं देखें अपना रिजल्ट –
– JEE की आधिकारिक वेबसाइट http://jeemain.nic.in पर जाएं
– वेबसाइट के होम पेज पर फ्लैश हो रहे Result Joint Entrance Examination (Main) 2017- With Rank के लिंक पर क्लिक करें.
– नई विंडो http://cbseresults.nic.in के होमपेज के तौर खुलेगी. वहां Joint Entrance Examination (Main) 2017- With Rank के लिंक पर क्लिक करें
– नया पेज खुलने पर अपना रोल नंबर और जन्मतिथि डालें और फिर सब्मिट करे. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.

अपने स्कोर कार्ड का प्रिंट जरूर ले लें. अगर आप JEE एडवांस के लिए खुद को क्वालिफाई पाते हैं, फौरन इससे जुड़ी सभी जानकारियां जुटाएं. अगर क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं तो ऑल इंडिया रैंकिंग के आधार पर देखें कि आपको कहां एडमिशन मिल सकता है. देखें कि पिछले साल किस इंजीनियरिंग संस्थान ने कितनी कटऑफ पर एडमिशन दिया था.

JEE एडवांस 
JEE मेन 2017 के पेपर 1 में पॉजिटिव मार्क्स प्राप्त कर टॉप 2,20,000 उम्मीदवारों (सभी वर्गों के विद्यार्थियों समेत) में आने वालों को जेईई एडवांस 2017 के योग्य माना जाएगा.  JEE के लिए 28 अप्रैल को सुबह दस बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. दो मई को शाम 5 बजे तक बिना विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन स्वीकार किया जाएगा. वहीं, विलंब शुल्क के साथ चार मई को शाम पांच बजे तक विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कर सकते.

JEE एडवांस एक स्क्रीनिंग टेस्ट है जो कि देश की 23 IIT में एडमिशन के लिए लिया जाता है. इस परीक्षा के जरिए IIT के बीटेक कोर्सेज में दाखिला मिलता है. JEE एडवांस का पैटर्न जेईई मेन जैसा ही होता है लेकिन यह उससे ज्यादा कठिन होता है. JEE एडवांस्ड के दो पेपर होंगे. पेपर वन और टू के अंकों के आधार पर ही ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी. एक पेपर में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का परिणाम सूची में शामिल नहीं किया जाएगा. 21 मई को पहले पेपर की परीक्षा सुबह 9 बजे से और दूसरे पेपर की परीक्षा दोपहर 2 बजे से प्रारंभ होगी. दोनों पेपर के प्रश्नों को हल करने के लिए तीन-तीन घंटे मिलेंगे.