‘हवाई’ चप्पल वाले भी करें हवाई जहाज से यात्रा, ये मेरा सपना – PM मोदी

0
509

शिमला: PM नरेंद्र मोदी ने उड़े देश का आम नागरिक यानी ‘उड़ान’ योजना के अंतर्गत गुरुवार को हिमाचल-प्रदेश में शिमला-दिल्ली रूट पर भारत की सबसे सस्ती घरेलू हवाई सेवा का शुभारंभ किया. गौरतलब है की ‘उड़े देश का आम नागरिक’ यानी ‘उड़ान’ योजना आज से शुरू होने जा रही है. वहीं PM कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद रूट पर उड़ानों को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके साथ ही देश में छोटे शहरों और टूरिस्ट केंद्रों से भी हवाई जहाज की सुविधा शुरू हो जाएगी.

मोदी की मुख्या बातें :

मोदी ने कहा, हवाई जहाज में पहले अमीर लोग ही सफ़र करते थे. लेकिन अब हवाई चप्पल वाले भी हवाई जहाज में यात्रा कर सकते हैं.’ मोदी ने कहा, ‘हवाई चप्पल आम आदमी की पहचान है. मैं चाहता हूं हवाई जहाज में हवाई चप्पल वाले लोग भी दिखाई दें. ये मेरा सपना है ‘ उन्होंने यह भी कहा कि इससे समय की बचत होगी और यह भारत इसके लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यहाँ ज्यादा मौके उपलब्ध हैं .

2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद PM के तौर पर मोदी का यह पहला शिमला दौरा है. इससे पहले 2003 में उन्होंने शिमला का दौरा किया था जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे.

क्या है उड़ान योजना :
भारत के हवाई अड्डों को आपस में जोड़ा जाएगा : इन 27 प्रस्‍तावों के जरिये 27 मौजूदा सेवारत हवाई अड्डों, 12 मौजूदा कम सेवारत हवाई अड्डों और मौजूदा समय में गैर-सेवारत 31 हवाई अड्डों (कुल मिलाकर 70 हवाई अड्डे) को जोड़ा जाएगा. इन प्रस्‍तावों के तहत पश्चिम भारत के 24 हवाई अड्डों, उत्‍तर भारत के 17 हवाई अड्डों, दक्षिण भारत के 11 हवाई अड्डों, पूर्वी भारत के 12 हवाई अड्डों और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के 6 हवाई अड्डों को कनेक्‍ट करने का प्रस्‍ताव हैं. इन 27 प्रस्‍तावों के जरिये 22 राज्‍यों और 2 केन्‍द्र शासित प्रदेशों को कनेक्‍ट किया जाएगा. इसमें 16 एकल रूटों (दो शहरों को जोड़ने वाले) और 11 तीन या उससे अधिक शहरों को जोड़ने वाले नेटवर्क से संबंधित है.

किराया कितना होगा :
हवाई जहाज से लगभग 500 किलोमीटर की एक घंटे की यात्रा अथवा हेलिकॉप्‍टर से 30 मिनट के सफर का हवाई किराया अधिक‍तम 2500 रुपये होगा. अलग-अलग दूरी एवं अवधि वाले रूटों पर हवाई सफर का किराया समानुपातिक आधार पर तय किया जाएगा.