NGT ने वैष्णो देवी के दर्शन के लिए यात्रियों की संख्या को किया सीमित

0
1022

नई दिल्ली : एनजीटी ने माता के दर्शन के लिए यात्रियों की संख्या को सीमित कर दी है. अब एक दिन में पचास हज़ार से ज्यादा श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शन नहीं करेंगे. निर्धारित संख्या से ज़्यादा यात्रियों को कटरा या अर्धकुंवारी में ही रोक लिया जाएगा.

बताया जा रहा है NGT ने ये फ़ैसला संभावित दुर्घटनाओं को रोकने के मक़सद से किया है. 50 हज़ार से ज़्यादा श्रद्धालु प्रतिदिन माता के दर्शन करने जाते है.

दिल्ली-एनसीआर में पिछले पिछले कई दिनों से बढ़े प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान NGT ने ये बातें कहीं. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर स्थित वैष्णो देवी श्राइन की यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या सीमित कर दी गई है.

वैष्णों देवी के दरबार में 50 हजार लोगों की ही क्षमता है और इससे अधिक लोगों को वहां जाने की अनुमति देना खतरनाक हो सकता है जिसके चलते यह रोक लगाई गई है. हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि ये रोक कब तक लगी रहेगी.

इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण के चलते वैष्णो देवी में किसी भी तरह के नए निर्माण पर रोक लगा दी गई है. हालांकि कंस्ट्रक्शन पर किसी तरह की कोई रोक नहीं लगाई गई है. गौरतलब है कि वैष्णो देवी में कई बार लैंड स्लाइडिंग के चलते घटना हो जाती है.