हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने 2017 का मिस वर्ल्ड का जीता खिताब

0
933

सान्या (चीन): भारत की मानुषी छिल्लर ने 2017 का मिस वर्ल्ड का खिताब जीत लिया है। 21 वर्षीय मानुषी ने साउथ अफ्रीका, वियतनाम, इंडोनेशिया और फिलीपींस की प्रतिभागियों को हराकर यह खिताब जीता है। बता दें कि 17 वर्षों के बाद किसी भारतीय सुंदरी ने यह खिताब जीता है। उनसे पहले ये खिताब साल 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने जीता था

भारत में हरियाणा की रहने वाली मानुषी ने कई देशों से आईं 108 सुंदरियों की स्‍पर्धा में अव्‍वल आकर यह उपलब्धि हासिल की है। इस प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर मिस मेक्सिको रही हैं और तीसरे नंबर पर मिस इंग्लैंड रही हैं।

फाइल फोटो

डॉक्टर पैरेंट्स के घर की बेटी मानुषी ने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल और सोनीपत के भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वूमेन से पढ़ाई की है।

वर्ष 2016 की मिस वर्ल्‍ड रही प्‍यूटो रिको की स्‍टेफनी डेल वेली अब नई विश्‍व सुंदरी मानुषी को अपना ताज सौंपेंगी। मिस इंडिया के अलावा मानुषी को मिस फोटोजेनिक का अवॉर्ड भी मिला है।

मानुषी -अपने माता पिता के साथ -खिताब जितने के बाद

मिस वर्ल्ड बनना मानुषी के बचपन का सपना था। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘बचपन में, मैं हमेशा से इस कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेना चाहती थी और मुझे यह कभी नहीं पता था कि मैं यहां तक पहुंच जाऊंगी। अब मिस वर्ल्ड का खिताब जीतना केवल मेरा ही नहीं बल्कि मेरी फैमिली और दोस्तों का भी सपना बन गया था।’ मिस वर्ल्ड में जाने से पहले मानुषी समाजसेवा के कार्यों से भी जुड़ी रही हैं। उन्होंने महिलाओं की माहवारी के दौरान हाइजीन से संबंधित एक कैंपेन में करीब 5000 महिलाओं को जागरूक किया है।

मानुषी छिल्लर – फाईल फोटो

गौरतलब है कि 1966 तक कोई भी एशियन महिला ने मिस वर्ल्ड का खिताब नहीं जीता था। 1966 मेडिकल फाइनल इयर की स्टूडेंट रीता फारिया भारत से पहली मिस वर्ल्ड बनीं थीं। उसके बाद ऐश्वर्या राय ने 1994, डायना हेडन ने 1997 में, युक्ता मुखी ने 1999 में और प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था।