अब हर महीने 4 रुपये बढ़ेंगे रसोई गैस के दाम, LPG सब्सिडी होगी खत्म

0
944
-- Advertisements --

नई दिल्‍ली: केंद्र की मोदी सरकार अब घरेलु गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म करने जा रही है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज बताया कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को अगले साल मार्च तक सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म करने के लिए हर माह सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर (14.5 किलोग्राम) के दाम में 4 रुपए की वृद्धि करने के लिए कहा है।

सरकार ने इससे पहले इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम से सब्सिडी वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत हर माह प्रति सिलेंडर 2 रुपए बढ़ाने के लिए कहा था। अब सरकार ने इस वृद्धि को दोगुना कर दिया है, ताकि सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म किया जा सके। धर्मेंद्र प्रधान ने यह जानकारी लोकसभा में एक लिखित जवाब में दी। प्रत्‍येक परिवार को एक साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी के साथ हासिल करने की पात्रता है। इस सीमा के बाद बाजार मूल्‍य पर सिलेंडर खरीदना होता है।

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों को 1 जुलाई 2016 से प्रति माह सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 2 रुपए की वृद्धि करने का अधिकार दिया गया था। तब से तेल कंपनियां अब तक 10 बार एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ा चुकी हैं। सरकार ने अपने 30 मई 2017 के आदेश में तेल विपणन कंपनियों को एक जून 2017 से हर माह प्रति सिलेंडर 4 रुपए बढ़ाने को कहा है। यह वृद्धि सब्सिडी खत्‍म होने या मार्च 2018 तक जारी रहेगी।

तेल कंपनियां नए आदेश के बाद दो बार दाम बढ़ा चुकी हैं। एक जुलाई को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 32 रुपए की वृद्धि की गई थी, जो पिछले छह साल में सबसे ज्‍यादा थी। सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की दिल्‍ली में वर्तमान कीमत 477.46 रुपए है। पिछले साल जून में इसकी कीमत 419.18 रुपए थी। बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 564 रुपए है।

-- Advertisements --