नहीं रहे अभिनेता विनोद खन्ना – 70 साल की उम्र में निधन

0
370

प्रसिद्ध फ़िल्म अभिनेता विनोद खन्ना का गुरुवार को मुंबई के अस्पताल में निधन हो गया. वे 70 साल के थे. पिछले कुछ दिनों से वे कैंसर से जूझ रहे थे. पिछले दिनों उनकी एक फोटो वायरल हुई थी जिसमें वे काफी अस्वस्थ्य दिख रहे थे. खबरों की मानें तो विनोद खन्ना को ब्लैडर कैंसर था. हालांकि इस बात की पुष्टि उनके परिवार ने नहीं की. जब विनोद खन्ना अस्पताल में थे, जब उनके बेटे राहुल खन्ना ने बताया था कि डैड बिल्कुल स्वस्थ हैं और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी.
वाजपेयी सरकार में रहे थे कैबिनेट मंत्री
विनोद खन्ना ने 1971 में सोलो लीड रोल में फिल्म ‘हम तुम और वो’ में काम किया था. विनोद खन्ना ने राजनीति में भी सफल पारी खेली. फिलहाल वह पंजाब की गुरदासपुर सीट से बीजेपी के सांसद रहे हैं. एक समय था जब वे भाजपा के स्टार प्रचारक हुआ करते थे.

विनोद खन्ना की कुछ यादगार फिल्में…
विनोद खन्ना ने कुछ यादगार फिल्मों में काम किया था जिसमे ‘हाथ की सफाई’, ‘हेरा फेरी’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’ ‘मेरे अपने’, ‘कुर्बानी’, ‘पूरब और पश्चिम’, ‘रेशमा और शेरा’, जैसी कई शानदार फिल्में थीं . विनोद खन्ना ने अपनी फ़िल्म की शुरुआत विलेन के किरदार से की थी लेकिन बाद में हीरो बन गए. विनोद खन्ना ने 1971 में फिल्म ‘हम तुम और वो’ में काम किया था.
पाकिस्तान में हुआ था जन्म..
विनोद खन्ना का जन्म 7 अक्टूबर, 1946 में पेशावर, पाकिस्तान में हुआ था लेकिन विभाजन के बाद इनका परिवार मुंबई आकर बस गया था. इनके पिता किशनचन्द्र खन्ना एक बिजनेसमैन रहे हैं और माता कमला खन्ना एक हाउसवाइफ रही है.

प्रधानमन्त्री मोदी ने भी विनोद खन्ना के निधन पर दुःख व्यक्त किया है उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि विनोद खन्ना एक लोकप्रिय अभिनेता, समर्पित नेता और एक अद्भुत इंसान थे वे अच्छे इंसान के रूप में हमेशा याद रहेंगे । उनके निधन से दुःखी हूँ । मेरी संवेदना उनके परिवार के साथ है ।

दो शादियां और चार बच्चे 

विनोद खन्ना की पहली शादी 1971 में गीतांजली से हुई थी. पहली शादी से दो बेटे राहुल खन्ना और अक्षय खन्ना हैं. ओशो के अनुनायी बनने के बाद परिवार से दूरी बन गई और उनकी पहली शादी टूट गई. फिर उन्होंने 1990 में कविता से शादी की. दूसरी शादी से उनके एक बेटा साक्षी और एक बेटी श्रद्धा हैं.