दाऊद इब्राहिम की हालत गंभीर, ICU में रखा गया

0
528

भारत का मोस्ट वांटेड दाऊद इब्रहिम वेंटिलेटर पर है. उसकी हालत गंभीर बनी हुई है. सूत्रों का कहना है कि 20 दिन पहले उसे लकवे का अटैक आया था. 22 अप्रैल को उसका ब्रेन ट्यूमर का आॅपरेशन हुआ था, जो कि नाकाम रहा.

दाऊद इब्रहिम को आखिरी बार 19 अप्रैल को देखा गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक दाऊद अपनी आखिरी सांसें गिन रहा है। कुछ रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि उसकी करीब-करीब मौत हो चुकी है। सारी रिपोर्ट्स अपुष्ट सूत्रों के हवाले से आ रही हैं।

कौन है दाऊद इब्राहिम….

दाऊद इब्राहिम 1993 के मुंबई बम धमाकों के बाद देश से फरार हो गया था। मुंबई सीरियल ब्लास्ट में 257 लोगों की मौत हुई थी और 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। पाकिस्तान में वह आईएसआई और वहां की सेना के संरक्षण में रह रहा था और वही से अपनी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देता था। वह पाकिस्तान में बैठकर हत्या, फिरौती, मादक पदार्थों की तस्करी जैसी गतिविधियों को संचालित करता था। अमेरिका ने भी उसे वैश्विक आतंकवादी घोषित कर रखा था।

दाऊद को लेकर भारत ने कई बार पाकिस्तान को डॉजियर सौंपा था। भारत सरकार ने दाऊद के पाकिस्तानी पतों का भी डॉजियर में जिक्र किया था। लेकिन पाकिस्तान हमेशा यही कहता रहा कि दाऊद इब्राहिम उसके यहां नहीं है। दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद रिश्तेदार थे। दाऊद की बेटी माहरुख इब्राहिम की शादी मियांदाद के बेटे से हुई है।