पंजाब के गुरदासपुर में कांग्रेस की जीत, बीजेपी की हार

0
354

पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है। इस चुनाव को पंजाब में कांग्रेस सरकार की 6 महीने की परफॉर्मेंस से जोड़ कर देखा जा रहा है। कांग्रेस के कद्दावर नेता और प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने इस सीट भारी वोटों से बीजेपी को मात दी। उन्होंने एक लाख 93 हजार वोटों से बीजेपी के उम्मीदवार स्वर्ण सलारिया को हराया। इसके अलावा इस सीट पर आम आदमी पार्टी की तरफ से मेजर जनरल सुरेश खजारिया खड़े हुए थे।

कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे बलराम जाखड़ के बेटे हैं सुनील
सुनील जाखड़ कांग्रेस पार्टी के दिवंगत नेता बलराम जाखड़ के बेटे हैं। बलराम जाखड़ 1980-1989 के बीच लोक सभा के स्पीकर रहे थे। वो इस पद पर दो बार काबिज हुए थे। बलराम 2004 से लेकर 2009 तक मध्य प्रदेश के राज्यपाल भी रहे।

कांग्रेस के लिए तिहरी खुशी का मौका
कांग्रेस के लिए ये नतीजे तिहरी खुशी का संदेश लेकर आए हैं. पहला ये कि कांग्रेस ने ये सीट बीजेपी से छीनी है, छीनी ही नहीं है, बल्कि बीजेपी को शर्मनाक शिकस्त का सामना करना है, जो कि पार्टी का गढ़ माना जाता. दूसरी बड़ी कामयाबी ये है कि यहां आप का बड़ा गढ़ है. तीसरी बड़ी बात ये है कि ये जीत गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों से ऐन पहले मिली है.

किसे मिले कितने वोट?
गुरुदासपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव में कांग्रेस ने अपने प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ को मैदान में उतारा था, जिन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार स्वर्ण सलारिया को 1,93,219 1.93 मतों से हराया है. जाखड़ को 4,99,752 मत मिले. बीजेपी उम्मीदवार को 3,06,533 वोट मिले, जबकि आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मेजर जनरल सुरेश खजारिया महज़ 23,579 वोट ही पा सके.

जीत राहुल, सोनिया और प्रियंका के लिए तोहफा: सिद्धू
नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, ”यह जीत राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी के लाल फीते में बंधा हुई दिवाली का गिफ्ट है. हम उनको गिफ्ट भेज रहे हैं जिन्होंने बुरे वक्त में सारा बोझ कुद उठाया. कांग्रेस जब सत्ता में थी तब अपने बेटे और खुद को पीछे रखकर डॉ मनमोहन सिंह को आगे लाए. आज जब कांग्रेस को सबसे ज्यादा जरूरत थी तो राहुल जी खुद आगे आए.”

कैप्टन अमरिंदर ने दी सुनील जाखड़ को बधाई
गुरदासपुर से विजयी उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने कहा, “यह तीज जनता का कैप्टन अरिंदर सिंह के नेतृत्व में भरोसा दिखाती है. यहां कांग्रेस और कैप्टन अमरिंदर सिंह की जीत है. जाखड़ को बधाई देते हुए पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, ”गुरदासपुर उप चुनाव में जीत के लिए सुनील जाखड़ को बधाई. यह पंजाब कांग्रेस के की नीतियों और विकास के एजेंडे की जीत है.”

कांग्रेस ने मशीनरी का दुरपयोग किया- बीजेपी, आप
वहीं इन नतीजों के बाद बीजेपी और आप का आरोप है कि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने उपचुनाव में सरकारी मशीनरी का गलत इस्तेमाल किया. पंजाब बीजेपी के सचिव विनीत जोशी ने कांग्रेस वपर आरोप लगाया. आप उम्मीदवार मेजर जनरल सुरेश खजुरिया ने भी कांग्रेस पर आरोप लगाए.

2009 में कांग्रेस के पास थी गुरदासपुर सीट
कांग्रेस ने ये सीट 2009 में कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा के बाद जीती है, जब उन्होंने बीजेपी के विनोद खन्ना को शिकस्त दी थी. विनोद खन्ना गुरदासपुर से चार बार के सांसद रहे. अभिनेता ने इस सीट पर 1998, 1999, 2004 और 2014 में जीत हासिल की.