वायुसेना का MIG-23 विमान क्रैश, दोनों पायलट सुरक्षित

0
532

राजस्थान के बालेसर में वायुसेना का MIG-23 विमान क्रैश हो गया है. ये हादसा जोधपुर के पास बालेसर में हुआ. विमान का मलबा मिल गया है. विमान पूरी तरह से जलकर खाक हो गया. हालांकि, दोनों पायलटों की जान बच गयी है , ये दोनों सुरक्षित निकल आए.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मिग विमान भारत को रूस से मिले हैं. भारतीय वायुसेना के बेड़े में मिग-23 और मिग-27 विमान हैं. हालांकि, पिछले कई सालों से मिग विमानों के हादसे अक्सर होते रहना चिंता की बात है. वायुसेना के कई मिग विमान हादसे का शिकार हो चुके हैं.

MIG-23 की क्या है खासियत…

MIG-23 एक लड़ाकू विमान है. जिसे सोवियत संघ में मिकॉयन-गुरेविच डिज़ाइन ब्यूरो द्वारा तैयार किया गया है. इसकी लंबाई 17 M है. इसका इस्तेमाल ट्रेनिंग से लेकर युद्ध के वक्त भी किया जाता है. मिग का ये विमान राजस्थान में ट्रेनिंग उड़ान पर था. जोधपुर के पास क्रैश हुआ और विमान सीधे आकर जमीन से टकरा गया. हादसे के बाद विमान पूरी तरह जलकर खाक हो गयाय. हालांकि, दोनों पायलट सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे.

लड़ाकू विमानों के हादसे भारतीय वायुसेना के लिए चिंता का कारण बने हुए हैं. इससे पहले मई में सेना के चीता हेलिकॉप्टर की सियाचीन के पास क्रैश लैंडिंग कराई गई थी.

दो दिन पहले भी अरुणाचल प्रदेश में वायुसेना का हेलिकॉप्टर भी क्रैश कर गया था. बाढ़ राहत के काम में लगे हेलिकॉप्टर का मलबा मिल गया है. जबकि चालक दल सदस्यों की तलाशी के लिए इलाके में अभियान अभी भी चलाया जा रहा है.