बिहार: यूनिफार्म के पैसे नहीं देने के बदले स्कूल ने बच्चियों को किया अर्द्धनग्न

0
330

बिहार की बड़ी बड़ी बातें करने वाली नितीश सरकार के राज्य में बेगूसराय जिले के एक प्राइवेट स्कूल में शुक्रवार को दो छोटी-छोटी बच्चियों के स्कूल ड्रेस सिर्फ इसलिए उतरवा दी गई, क्योंकि उनके पिता यूनिफॉर्म के पैसे समय पर जमा नहीं करवा पाए थे. ये मामला इतने पर ही नहीं रुका , बच्चियों को अर्द्धनग्न हालत में ही स्कूल से घर तक भेजा गया. यह घटना बेगूसराय जिले के वीरपुर गांव के एक प्राइवेट स्कूल की है. दोनों पीड़िता बहनें हैं. आरोप है कि दोनों बहनों को स्कूल ड्रेस के पैसे नहीं देने के कारण कपड़े उतरवा दिए. बताया जा रहा है कि दोनों बच्चों के पिता बेहद गरीब हैं.

पीड़ित बच्चों के पिता चुनचुन शाह ने बताया, ‘मेरी दोनों बेटियां बेगूसराय के एक निजी स्कूल में पढ़ती हैं, एक नर्सरी में और दूसरी पहली क्लास की छात्रा हैं.’ उन्होंने बताया कि शुक्रवार को वह बेटियों से मिलने स्कूल गए थे, तभी छोटी बेटी ने बताया कि शिक्षिका उससे मिलना चाहती है. चुनचुन शाह ने बताया, ‘मैं शिक्षिका से मिला था और उनसे कहा कि जून में यूनिफॉर्म के पैसे दे पाउंगा.’ पिता के लौटने के बाद स्कूल प्रशासन ने बच्चियों के कपड़े उतरवा दिए. इस घटना के बाद जब चुनचुन शाह स्कूल के डायरेक्टर से इसकी शिकायत की तो उसने बच्चियों को अर्द्धनग्न अवस्था में ले जाने को कहा.

बिहार के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने इस घटना की निंदा की है और मामले की जांच करने का भरोसा दिया है. इस घटना के बाद बच्चियां सदमे में बताई जा रही हैं. बच्चियों के पिता ने मुफस्सिल थाने में एफआआईआर दर्ज कराई है.

बेगूसराय के एसपी रंजीत मिश्रा ने बताया कि लड़कियों के पिता की शिकायत पर शिक्षिका अंजना कुमारी और स्कूल के डायरेक्टर एनके झा को गिरफ्तार कर लिया गया है. दोनों को शनिवार को मैजिस्ट्रेट के सामने पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

इनपुट : पीटीआई