सीएम नितीश ने फल्गु नदी पर 636 करोड़ रुपये की लागत से बने नवनिर्मित बराज का किया उदघाटन

0
2141
-- Advertisements --

जहानाबाद: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हुलासगंज प्रखंड के ग्राम जारु के नजदीक फल्गु नदी पर 636 करोड़ रुपये की लागत से बने नवनिर्मित बराज के साथ साथ जहानाबाद जिले की कई सिंचाई परियोजनाओं का भी रिमोट कंट्रोल से आज उद्घाटन किया.

नीतीश कुमार ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैं जो संकल्प ले लेता हूं उससे पीछे नहीं हटता हूं. उन्होंने कहा कि मेरा संकल्प था कि वीयर से बराज बने और देखिये आज मैं बराज का उदघाटन कर रहा हूँ और उदघाटन करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है कि इस बराज से कुल 41 हजार आठ सौ नब्बे हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी.

बराज के उदघाटन के बाद मुख्यमंत्री नितीश ने कहा कि जहानाबाद, नालंदा और गया के किसानों की वर्षो पुरानी मांग को देखते हुए वर्ष 2006 में इस बराज का शिलायान्स किया गया था जिसका आज उद्घाटन मेरे द्वारा किया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को उदेरा स्थान बराज, नूरसराय व कचनामा बियर का उद्घाटन व बंद मंडई सिंचाई योजना का कार्यारंभ करने के बाद कहा कि सिंचाई का प्रबंध किए बिना कृषि का विकास संभव नहीं है। इसी से उत्पादन व उत्पादकता बढ़ेगा। बिहार की 76 फीसदी आबादी खेती पर निर्भर है। पहले जल संसाधन विभाग का ध्यान बाढ़ नियंत्रण पर था। सिंचाई योजना का कार्यान्वयन नहीं होता था। लेकिन, मैंने विभाग के कार्य को दो भागों में बांट दिया।

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार सिंचाई के संसाधनों को और भी सुदृढ़ बनाने के प्रति कृत संकल्पित है ताकि हर किसान के खेतों तक सिंचाई के लिए पानी मुहैया कराया जा सके. गौरतलब है की इस बराज के निर्माण को लेकर उस समय के सांसद रहे डॉ. जगदीश शर्मा ने अपना जी – जान लगा दिया था ताकि उनके ही घोषी विधान सभा क्षेत्र तथा जहानाबाद के क्षेत्र के लोगों को सिचाई की समस्या से दो चार ना होना पड़े !

उद्घाटन समारोह के बाद बिहार के सीएम ने एक जनसभा को संबोधित क्या तथा पंचायत के मुखियाओं को नसीहत भी दे डाली तथा उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में मुखिया जी के अधिकार सम्बंधित अफवाह सुनने को मिली है , मैं मुखिया जी को बस इतना कहना चाहूंगा कि वे किसी के बहकावे में नहीं आयें. उनके अधिकारों में कोई कटौती नहीं की गयी है. सात निश्चय योजना के कार्यों को वार्ड सदस्य एवं सभी मुखिया मिलकर करें जिससे गांव का विकास हो सके. इससे सरकार के साथ-साथ गाँव के लोग भी आप लोगों का स्वागत करेंगे

ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री नितीश कुमार गुरूवार को राज्य के विभिन्न जगहों के दौरे पर थे , उन्होंने औरंगाबाद जिले के गोह में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित किया तथा उसके बाद जहानाबाद के हुलासगंज बराज का उदघाटन करने यहां हेलिकॉप्टर से पहुंचे. इस अवसर पर आयोजित समारोह में राज्य सरकार के जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह बतौर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे. मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया , अंदर जो भी लोग प्रवेश कर रहे थे उनकी प्रवेश से पहले सघन सुरक्षा जांच की जा रही थी.

समारोह के दौरान बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी.जिसमे बाहर के जिले से भी पुलिस बल तैनात किये गये थे. हुलासगंज बराज के उद्घाटन एवं मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला . वहीं इस मौके पर विधि मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा, प्रभारी मंत्री जय कुमार सिंह, जहानाबाद के विधायक मुंद्रिका सिंह यादव, जहानाबाद सांसद अरुण कुमार सहित जिले के कई आला अधिकारी मौजूद रहे .

-- Advertisements --