IRCTC स्कैम : ED ने दिया राबड़ी देवी और तेजस्वी को नोटिस

0
487

IRCTC होटल आवंटन घोटाले में  ED ने तेजस्वी यादव और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को नोटिस जारी कर 20 और 24 नवंबर को कोर्ट में पेश होने के लिए कहा है। इससे पहले इस मामले में तेजस्वी यादव से सोमवार को लंबी पूछताछ हुई थी। नौ घंटे तक चली इस पूछताछ के दौरान ED ने अधिकतर पुराने सवाल दोहराए थे।लेकिन तेजस्वी यादव ने पिछली बार की तरह ज्यादातर सवालों का जवाब नहीं दिया था।

इससे पहले भी ED ने तेजस्वी यादव से इस मामले में दस अक्तूबर को नौ घंटे लंबी पूछताछ की थी। ED के दफ्तर में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी सुबह 11 बजे पहुंचे। दिन भर चली पूछताछ के बाद तेजस्वी रात 8:45 बजे दफ्तर से बाहर निकले।

चार बार समन का किया उल्लंघन…

चार बार समन का उल्लंघन करने के बाद तेजस्वी सोमवार को ईडी दफ्तर पहुंचे थे। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उनका बयान दर्ज किया जा रहा है। ईडी रेलवे होटल आवंटन में कथित घोटाला मामले में उनसे पूछताछ कर रहा है। ईडी राजद सुप्रीमो लालू यादव, उनके परिवार के सदस्य और अन्य के खिलाफ सीबीआई के बाद पीएमएलए एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। प्रवर्तन निदेशालय इस मामले में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को भी कई बार पूछताछ के लिए तलब कर चुकी है। पर राबड़ी देवी सात बार समन की अनदेखी कर चुकी है। ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि राबड़ी देवी से पटना दफ्तर में पूछताछ की संभावना पर भी विचार किया जा रहा है। इस बारे में जल्द फैसला किया जा सकता है।

जुलाई में लालू यादव के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज करायी थी एफआईआर…

ईडी लालू यादव से भी पूछताछ कर सकती है। रेलवे होटल आवंटन मामले में सीबीआई ने जुलाई में लालू यादव के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर छापेमारी की थी। सीबीआई इस मामले में राजद सुप्रीमो लालू यादव और तेजस्वी यादव से पूछताछ कर चुकी है। सीबीआई ने अपनी एफआईआर में आरोप लगाया है कि लालू यादव ने यूपीए सरकार में रेल मंत्री के तौर पर 2004 में आईआरसीटीसी के दो होटलों के रखरखाव का काम एक कंपनी को दिया था। इसके बदले में उन्हें पटना में बेशकीमती जमीन मिली थी।